हाय रे महंगाई, नींबू को लगी नजर! सेब से भी ज्यादा हो गई है कीमत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 08, 2022 | 16:05 IST

Lemon Price: महंगाई का आलम ये है कि जो नींबू चिलचिलाती धूप में राहत देने का कामत करता है, वो अब आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है।

Lemon Price increased in India more than apple, nimbu ka bhav kitna hai
हाय रे महंगाई, नींबू को लगी नजर! सेब से भी ज्यादा हो गई है कीमत 
मुख्य बातें
  • देश में महंगाई कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।
  • अब नींबू के दाम आसमान पहुंच चुके हैं।
  • नींबू अब जनता के लिए खरीदना आसान नहीं रहा।

Lemon Price: अब तक पेट्रोल-डीजल, सीएनजी-पीएनजी, रसोई गैस सिलेंडर, खाद्य तेल, आदि की कीमतों की बात हो रही थी। लेकिन अब आपकी नजर उतारने वाले नींबू को नजर लग गई है। जी हां, नींबू की कीमत अब सेब से भी ज्यादा हो गई है। नींबू की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है। नींबू ने कीमतों के मामले में फलों को भी पीछे छोड़ दिया है। इसकी कीमत 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

बढ़ते तापमान के बीच देश में नींबू की डिमांड काफी बढ़ गई है। लेकिन नींबू की आवक कम है। एक विक्रेता ने कहा कि, गर्मियों में नींबू की खपत ज्यादा होती है और माल के कम आने से इसके दाम बढ़ रहे हैं। नागपुर के एक विक्रेता ने कहा कि आपूर्ति कम होने से नींबू की कीमतों में तेजी आई है। एक अन्य विक्रेता का कहना है कि 500 से 1000 रुपये में 100 नींबू बेचना या खरीदना बहुत मुश्किल है।

  • एक अप्रैल 2022 को नींबू 240 रुपये प्रति किलो था।
  • पांच अप्रैल को एक किलो नींबू 270 रुपये प्रति किलो था।
  • आज, आठ अप्रैल को नींबू का भाव 300 रुपये प्रति किलो हो गया है।

सेब से भी ज्यादा बढ़ गई है कीमत
अहमदाबाद की बात करें, तो यहां एक किलो सेब 120 रुपये में बिक रहा है, मौसंबी 99 रुपये में बिक रही है, अनार 139 रुपये में एक किलो मिल रहा है। लेकिन नींबू ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है। एक रेस्टोरेंट मालिक ने कहा कि नींबू अब इतना महंगा हो गया है कि यह एक लग्जरी बन गया है। गाजीपुर में भी नींबू की कीमतों में तेजी आई है। एक नींबू विक्रेता ने कहा कि नींबू के लिए 100 रुपये प्रति किलो एक उचित मूल्य सीमा है, लेकिन 250 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना बहुत ज्यादा है।

अचानक कीमतों में उछाल क्यों?

  • अप्रैल महीने की शुरुआत से ही गर्मी ज्यादा है। ऐसे में नींबू की मांग बढ़ गई है।
  • बढ़ती डिमांड के मुकाबले सप्लाई बहुत कम है।
  • डीजल महंगा होने से ढुलाई की लागत बढ़ी है।
  • फसल तैयार होते वक्त बेमौसम बारिश की वजह से भी नींबू महंगा हुआ है।

नींबू की बढ़ती कीमतों पर कई मीम्स भी बन रहे हैं-

राजधानी दिल्ली में भी बुरा है जनता का हाल
राजधानी दिल्ली में भी जनता बेहद परेशान है। दिल्ली में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। यहां एक किलो नींबू करीब 300 रुपये में बेचा जा रहा है। दिल्ली में अनार 139 रुपये, सेब 185 रुपये और मैसंबी 99 रुपये प्रति किलो है। फलों के मुकाबले नींबू बेहद महंगा है। लेग परेशान हैं कि महंगाई की प्यास बुझाते-बुझाते वे अपनी प्यास कैसे बुझाएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर