Chandigarh News: 75 दिन में चंडीगढ़ हो जाएगा बूस्ट, घर-घर पहुंचकर स्वास्थ्यकर्मी लगाएंगे फ्री बूस्टर डोज

Chandigarh News: चंडीगढ़ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना पर काबू पाने के लिए शुक्रवार को 75 दिन का एक खास अभियान शुरू किया है। जिसके तहत 18 साल के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज फ्री दी जाएगी। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमें घर-घर पहुंच कर लोगों को वैक्‍सीन लगाएगी।

corona booster dose
कोरोना वैक्‍सीन का 75 दिन का एक खास अभियान शुरू  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में पूरी तरह फ्री हुआ कोरोना वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज
  • स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का यह अभियान 30 सितंबर तक रहेगा जारी
  • टीमें सेक्‍टरों में कैंप लगाने के साथ वैक्‍सीन लगाने पहुंचेंगी घर-घर

Chandigarh News: चंडीगढ़ में पैर पसारते कोरोना पर काबू करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने शुक्रवार से 18 साल के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज फ्री कर दी है। अब इस डोज को लगवाने के लिए लोगों को किसी तरह का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही प्रशासन ने चंडीगढ़ की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए 75 दिन का एक खास अभियान भी शुरू किया है। इस अभियान के तहत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी सेक्‍टरों में कैंप लगाकर और घर-घर पहुंचकर यह सुनिश्चित करेंगे कि लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है या नहीं। इस दौरान अगर कोई वंचित मिलेगा तो उसे घर पर ही डोज दिया जाएगा।

इस अभियान की शुरुआत शुक्रवार को स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह ने जीएमसीएच-16 से शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान आगामी 30 सितंबर तक शहर में चलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कई टीमों का गठन किया गया है, जो सुबह नौ से शाम चार बजे तक लोगों के घर पहुचेंगी। शुक्रवार को इस अभियान के तहत यह पांच‍ टीमें मौलीजागरां, व्हाइट हाउस सेक्टर-49डी, मार्डन हाउसिंग कांप्लेक्स मनीमाजरा, धनास, शक्ति मंदिर एवं आश्रम सेक्टर-49डी में लोगों को बूस्‍टर डोज लगाया। वहीं शनिवार को अटावा गुरुद्वारा सेक्टर-42, पैराडाइस सोसाइटी सेक्टर-50, एसबीआइ सोसाइटी सेक्टर-49, आंगनबाड़ी नंबर-2, 3, 4 और 5 सेक्टर-45 में घर-घर जाकर बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

अब छह माह बाद बूस्‍टर डोज लग रही

इस संदर्भ में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यूटी प्रशासन ने बताया कि अमृत महोत्सव अभियान के तहत कोविड वैक्सीन लगाने की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत शहर के उन सभी लोगों से संपर्क किया जाएगा जो बूस्टर डोज लगवाने के लिए योग्य हैं। स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने बताया कि अभी तक लोगों को पहले कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के नौ माह बाद बूस्टर डोज लगाई जा रही थी, लेकिन अब दूसरी डोज लगने के छह महीने बाद बूस्टर डोज लगवाई जा सकती है। विभाग द्वारा चलाए जाने वाले 75 दिन के इस अभियान में सभी योग्य लोगों को निशुल्क प्रीकाशन डोज लगवाई जाएगी। इस दौरान लोग चाहें तो कोविशील्ड और कोवैक्सीन किसी भी वैक्सीन को लगवा सकते हैं।

अगली खबर