Air Pollution in Chandigarh: चंडीगढ़ में भीषण गर्मी के साथ अब शहर की हवा भी हुई खराब, एक्यूआई लेवल पहुंचा 200 के पार

Air Pollution in Chandigarh: राजस्थान की तरफ से चल रही धूल भरी हवाओं के कारण चंडीगढ़ और आस-पास के शहरों की हवा खराब हो चुकी है। सोमवार को चंडीगढ़ का एक्यूआई लेवल 200 के पार चला गया। आने वाले दिनों में गर्मी के साथ वायु प्रदूषण ओर बढ़ेगा।

Air Pollution in Chandigarh
राजस्‍थान से आ रही धूलभरी हवाओं की वजह से बढ़ा वायु प्रदूषण   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान से आ रही धूलभरी हवाओं से चंडीगढ़ में बढ़ा वायु प्रदूषण
  • सोमवार 200 को पार कर गया शहर का एक्यूआई लेवल
  • बारिश न होने के कारण आसमान में ही ठहरे धूल के कण

Air Pollution in Chandigarh: ट्राई सिटी चंडीगढ़ के लोग पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। गर्मी के साथ राजस्थान की तरफ से आने वाली धूल भरी हवाओं ने अब यहां के एक्यूआई लेवल को भी खराब कर दिया है। धूल भरी इन हवाओं का असर चंडीगढ़ के साथ आसपास के शहरों पर भी दिख रहा है। सोमवार को इस शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल (एक्यूआई) बढ़कर 200 को पार कर गया।

शाम को 210 रिकार्ड किया गया एक्यूआई

शहर की हवा पिछले दो दिनों से लगातार खराब हो रही है। इसमें सबसे बड़ी बढ़ोत्‍तरी रविवार को दिखी। छुट्टी का दिन होने पर भी प्रदूषण शाम तक 50 प्वाइंट बढ़ गया था। वहीं सोमवार को वर्किंग डे होने पर इसमें और बढ़ोत्‍तरी हुई। सड़कों पर भारी संख्‍या में वाहन निकलने के कारण सुबह के समय ही एक्यूआई 150 पर पहुंच गया। वहीं दिनभर इसमें बढ़ोत्‍तरी होती रही। शाम को ऑफिस की छुट्टी होने के बाद तो स्थिति और खराब हो गई। जाम और प्रदूषण के कारण एक्यूआई 200 के पार चला गया। देर शाम 7 बजे यह 210 रिकार्ड किया गया।

बारिश न होना प्रदूषण का बढ़ा कारण

इस समय राजस्‍थान की तरफ से तेज हवाएं चल रही हैं, जो अपने साथ उड़कर मिट्टी के हलके कण भी ला रही हैं। ये कण आसमान में ठहर गए हैं, जिससे लागार प्रदूषण का लेवल बढ़ता जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जब तक बारिश नहीं होती, तब तक इसमें लगातार इजाफा होता रहेगा। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 के कण ठहर रहे हैं। अब धूल भरी हवाओं से यह और बढ़ेगा। इसको देखते हुए गर्मी के साथ खराब हवा भी लोगों को सताएगी। चंडीगढ़ के अलावा आसपास के शहरों की हवा भी खराब हो रही है। पंचकूला, अंबाला, करनाल, मोहाली, लुधियाना जैसे शहरों में भी एक्यूआइ 150 से 200 के बीच बना हुआ है।

अगली खबर