Chandigarh News: प्रशासन करेगा सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को अपग्रेड, मिलेंगी कई नई सुविधाएं, निर्देश जारी

Chandigarh News: चंडीगढ़ प्रशासन अपने सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को अपग्रेड करने जा रहा है। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य सचिव की तरफ से इंजीनियरिंग विभाग को जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। साथ ही इन सेंटरों पर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों से भी सुघाव मांगे गए हैं। एस्टिमेट तैयार होने के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Chandigarh Administration
चंडीगढ़ के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स होंगे अपग्रेड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को किया जाएगा अपग्रेड
  • इंजीनियरिंग विभाग को दी गई सर्वे कर एस्टिमेट तैयार करने की जिम्‍मेदारी
  • चंडीगढ़ प्रशासन इन सेंटरों पर लोगों के लिए बढ़ाएगा कई मूलभूत सुविधाएं

Chandigarh News: चंडीगढ़ वासियों के लिए राहत भरी खबर है, अब लोगों को उनके नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर ही कई सुविधाएं मिलेंगी। क्‍योंकि यूटी प्रशासन अब शहर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स को अपग्रेड करने जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव ने चंडीगढ़ प्रशासन के इंजीनियरिग डिपार्टमेंट को निर्देश जारी कर सभी हेल्थ सेंटरों का एस्टिमेट तैयार करने को कहा है। एस्टीमेट तैयार होने के बाद इन सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को अपग्रेड करने के लिए बजट पास कर निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

चंडीगढ़ प्रशासन की इस योजना की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि  इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के संचालन की जिम्‍मेदारी नगर निगम को दी गई थी, लेकिन निगम की तरफ से कुछ माह संचालन के बाद इसे दोबारा से प्रशासन को सौंप दिया। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की कई सालों से न तो रेनेवोशन किया गया है और न ही यहां पर सुविधाएं बढ़ाई गई है। ऐसे में अब खस्‍ता हालात में पहुंच गए इन सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को रेनोवेशन और अपग्रेड करेगा।

यह सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी

शहर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में अब कई सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इनमें मुख्‍य रूप से महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था करना, पानी पीने के लिए पर्याप्त वाटर कूलर लगाना, अग्निशामक यंत्र लगाना और 25 से 35 लोगों के बैठने के लिए वेटिंग एरिया और कंप्यूटरीकृत सिस्टम लगाना शामिल है। इसके अलावा यहां पर अब मरीजों को टेलीकंसल्टेशन और डायग्नोस्टिक की सुविधा भी मिलेगी। इन सेंटरों पर अन्‍य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य सचिव की ओर से स्वास्थ्य निदेशक और विभाग के वरिष्ठ डाक्टरों से भी सलाह मांगी गई है। इंजीनियरिग विभाग की टीम के साथ स्वास्थ्य निदेशक खुद हर सेंटर्स में किए जाने वाले अपग्रेडेशन के कार्य पर अपने सुझाव या तर्क दे सकेंगी। कुछ सेंटरों पर पार्किंग स्‍पेस और साफ-सफाई व्यवस्था की भी कमी है, जिसमें सुधार किया जाएगा।

अगली खबर