Chandigarh Health Checkup: चंडीगढ़ के लोगों के लिए खुशखबरी, हेल्‍थ मेला शुरू, इस तारीख तक उठा सकते हैं लाभ

Chandigarh Health Checkup: चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर हेल्‍थ मेला शुरू किया गया है। यह शहर की विभिन्‍न जगहों पर 22 अप्रैल तक चलेगा। यहां पहुंचने वाले लोगों को सभी तरह का इलाज और चिकित्सकीय परामर्श दी जाएगी।

Chandigarh Free Health Checkup
चंडीगढ़ के हेल्थ मेला करा सकेगें मुफ्त इलाज  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर हेल्‍थ मेला शुरू
  • शहर की विभिन्‍न जगहों पर 22 अप्रैल तक आयोजित होगा यह मेला
  • यहां मिलेगी सभी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं

Chandigarh Health Checkup: आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से हेल्थ मेला की शुरुआत हो गई है। इसकी शुरुआत यूटी के प्रशासक बनरवारी लाल पुरोहित ने मनीमाजरा के गोबिंद पुरा के कम्युनिटी सेंटर में की गई है। इस हेल्‍थ मेले में कई तरह की हेल्‍थ चेकअप और उनका इलाज फ्री किया जाएगा। यह हेल्‍थ मेला विभिन्‍न जगहों पर 22 अप्रैल तक चलेगा। लोग इस मेले में पहुंच कर सभी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। मेले के उद्घाटन अवसर पर प्रशासक बनरवारी लाल पुरोहित ने कहा कि, आम जनता के पास मुफ्त इलाज का यह अच्‍छा अवसर है।

यहां पर प्रशासन द्वारा कई तरह की स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। उन्‍होंने सभी शहरवासियों से अपील की है कि, हेल्थ मेले में आकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं। इस दौरान वह अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं एवं सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं एवं योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करें। हेल्थ मेले में निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने के साथ लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जाएगी।

22 अप्रैल तक मिलेगी फ्री हेल्‍थ सुविधा

चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा आयोजित यह हेल्थ मेला अभी मनीमाजरा के सब डिवीजनल डिस्ट्रिक्ट अस्पताल (एसडीएच) मनीमाजरा में लगाया गया है। इसके बाद 20 अप्रैल को यह सेक्टर-45 स्थित अर्बन कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में लगाया जाएगा। वहीं यूसीएचसी-22 में यह हेल्‍थ मेला 22 अप्रैल को लगाया जाएगा। बता दें कि, आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर दिवस 16 से 22 अप्रैल के तहत चंडीगढ़ प्रशासन का सेहत एवं परिवार कल्याण विभाग इस मेले का आयोजन कर रहा है।

यहां है जुखाम-बुखार से लेकर कैंसर तक का इलाज

चंडीगढ़ प्रशासन के इस हेल्‍थ मेले में लोगों को कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। यहां जुखाम-बुखार की दवा से लेकर कैंसर तक के इलाज पर चिकित्सकीय परामर्श दिया जाएगा। इसके साथ लोगों के आयुष्‍मान कार्ड भी बनाए जाएंगे। साथ ही गंभीर रूप से बीमार लोगों को अस्‍पताल में दाखिल कराने में भी मदद की जाएगी। इस मेले को सफल बनाने व लोगों को अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए प्रशासन ने अपने सभी विभागों को इसमें सहयोग करने के लिए कहा है। मेले के आयोजन से पहले प्रशासक के सलाहकार धर्म पाल ने हेल्थ सेक्रेटरी विनोद पी कावले, डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉ. सुमन सिंह समेत संबंधित विभागों के साथ बैठक कर मेले की पूरी रूपरेखा तय की थी।

अगली खबर