Chandigarh News: सीएचबी बोर्ड हुआ ऑनलाइन, यहां अब होंगे सिर्फ ऑनलाइन कार्य, हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी

Chandigarh News: चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड से जुड़े किसी कार्य के लिए अब लोगों को दफ्तर के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेगे। क्‍योंकि सीएचबी ने अपनी सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। जो सेवाएं ऑनलाइन हुई हैं, उनके लिए आवेदन अब सिर्फ ई-सेवाओं के माध्यम से किया जा सकेगा। इन सेवाओं के लिए अब फिजिकल आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

chandigarh housing board
चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड का नया भवन   |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • सीएचबी की लगभग सभी सेवाएं हुई ऑनलाइन
  • अब लोगों के फिजिकल आवेदन नहीं होंगे स्वीकार्य
  • मूल दस्‍तावेज जमा करने से भी लोगों को मिली राहत

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लोगों को अब चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) से जुड़े किसी कार्य के लिए दफ्तर के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेगे। क्‍योंकि सीएचबी ने अपनी सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। इस संबंध में बोर्ड के सीईओ यशपाल गर्ग ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि जो सेवाएं ऑनलाइन हुई हैं, उनके लिए आवेदन अब सिर्फ ई-सेवाओं के माध्यम से किया जा सकेगा। इन सेवाओं के लिए अब फिजिकल आवेदन स्वीकार्य नहीं किए जाएंगे। इस सेवा को शुरू करते हुए सीएचबी द्वारा लोगों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है।

जिन आवेदकों के पास कंप्यूटर, स्कैनर व इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं नहीं हैं या फिर जो नागरिक किसी कारणवश ऑनलाइन आवेदन जमा नहीं करा सकते उनके लिए सीएचबी की नई इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर एक हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। यहां आकर लोग ऑनलाइन आवेदन करने के साथ हस्ताक्षरित प्रिंट आउट भी निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा अगर कोई आवेदक घर से बाहर जा पाने में असमर्थ है तो वह अपने निवास से दस्तावेजों के संग्रह के लिए हेल्पलाइन नंबर 7657977813 पर कॉल कर सकता है। जिसके बाद सीएचबी का कर्मचारी घर पहुंचकर दस्तावेज संग्रह कर लेगा।

अब संपत्ति के मूल दस्तावेज जमा कराने की नहीं पड़ेगी आवश्‍यकता

बोर्ड के सीईओ यशपाल गर्ग ने एक और बदलाव की जानकारी देते हुए बताया कि अब लोगों को संपत्ति के मूल दस्तावेज जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि स्व-सत्यापित फोटोकॉपी ही पर्याप्त मानी जाएगी। सत्यापन के दौरान मूल दस्तावेजों की जरूरत पड़ने पर ही सीएचबी का कर्मचारी आवेदक को मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए बुलाएगा और सत्यापन के तुरंत बाद उसे वापस कर दिया जाएगा। बोर्ड के कर्मचारी आवेदकों को दफ्तर के चक्‍कर नहीं लगवा सकेंगे। अगर किसी कारणवश आवेदक को ऑफिस बुलाने की जरूरत पड़ती है तो आवेदक को बुलाने से पहले कर्मचारी को विशिष्ट कारणों के साथ सचिव की पूर्व स्वीकृति लेनी पड़ेगी। सीईओ ने बताया कि बोर्ड की इस ई-सेवाओं की प्रक्रिया के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।

अगली खबर