Chandigarh News : आपसे कोई रिश्वत मांगे तो घूमाएं एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो का ये नंबर, लांच की हेल्पलाइन

Chandigarh News: चंडीगढ़ के सरकारी दफ्तरों में भ्रष्‍टाचार पर रोक लगाने के लिए नेशनल एंटी करप्शन एंड ऑपरेशन कमेटी ऑफ इंडिया ने एक हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है। जिस पर फोन कर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिलने के बाद 30 दिन में पूरी कर ली जाएगी कार्रवाई।

Helpline Chandigarh
एंटी करप्शन हेल्पलाइन चंडीगढ़  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो आया सामने
  • लोगों की मदद के लिए जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर
  • शिकायत मिलने के 30 दिन के अंदर पूरी होगी कार्रवाई

Chandigarh News: सरकारी दफ्तरों में फैलते भ्रष्‍टाचार पर लगाम नहीं लग पा रहा है। लोगों को दफ्तर के अंदर छोटे से छोटे काम के लिए भी रिश्वत देनी पड़ती है। वहीं इसकी शिकायत के बाद भी भ्रष्‍टाचारियों पर कार्रवाई सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित रहती है। ऐसे में अब प्राइवेट संगठन भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए आगे आ रहे हैं। इस दिशा में नेशनल एंटी करप्शन एंड ऑपरेशन कमेटी ऑफ इंडिया ने करप्शन के खिलाफ सीधी लड़ाई का ऐलान करते हुए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं।

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कमेटी के नेशनल प्रेसिडेंट डॉ. राजेश शुक्ला ने एंटी करप्शन हेल्पलाइन 93175 03050 नंबर जारी किया। डॉ. शुक्‍ला ने कहा कि इस हेल्पलाइन नंबर पर चंडीगढ़ शहर का कोई भी नागरिक किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। उस शिकायत का 30 दिन में निवारण कर लिए गए एक्‍शन की पूरी जानकारी ब्‍यूरो के फेसबुक फेज पर किया जाएगा। डॉ. शुक्ला ने कहा की एंटी करप्शन हेल्पलाइन देश व राज्‍य की सभी सरकारों के साथ सभी राजनीतिक पार्टियां भी चलाती हैं। लेकिन यह हेल्‍पलाइन नंबर सिर्फ कागजी कार्रवाई तक ही सीमित होते हैं। इन पर फोन करने के बाद भी लोगों को मदद नहीं मिल पाती है।

लोगों को मिलेगी पूरी मदद

ब्‍यूरो के चीफ लीगल हेड मनीष ने कहा कि आज हर दफ्तर में भ्रष्टाचार फैला हुआ है। अगर कोई भी आपसे किसी भी काम के लिए रिश्वत मांगता है तो आप इस नंबर पर कॉल करके हमें जानकारी दे सकते हैं। शिकायतकर्ता का नाम गुप्‍त रखा जाएगा। मनीष ने कहा कि, रिश्वत चाहे हजार रुपये की हो या फिर लाखों रुपये की, इस हेल्पलाइन पर लोग हर प्रकार की जानकारी साझा कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर ब्‍यूरो की तरफ से होने वाले एक्‍शन को लाइव भी किया जाएगा। मनीष ने कहा कि हमारे ब्‍यूरो से कई रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स व न्‍यायाधीश भी जुड़े हैं, जो लोगों को समय समय पर कानूनी सलाह भी देंगे।

अगली खबर