Chandigarh News: चंडीगढ़ से अब उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल और यूपी के लिए मिलेंगी डायरेक्‍ट बस

Chandigarh News: सीटीयू ने चंडीगढ़ के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। चंडीगढ़ से अक्‍टूबर माह से चंडीगढ़ से उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल और यूपी के विभिन्‍न शहरों के बीच चलेंगी। इसके लिए सीटीयू ने 20 नई बसें खरीदने की प्रक्रिया शुरू की है।

Bus Facility in Chandigarh
चंडीगढ़ से चार राज्‍यों के बीच चलेंगी 20 नई बसें  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चार राज्‍यों के बीच चलेंगी 20 एचवीएसी बसें
  • सीटीयू ने शुरू कर दी बस खरीदने की प्रक्रिया
  • अक्‍टूबर माह से सभी बसें उतर जाएंगी रूट पर

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) अब शहर के अंदर लोकल रूट पर बसों की कनेक्टिविटी बेहतर बनाने के साथ दूसरे राज्‍यों में भी कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने जा रहा है। सीटीयू उन सभी रूट पर नए सिरे से बसों का संचालन करने जा रहा है, जहां पर 15 साल पहले बसों का संचालन बंद कर दिया गया था। ये सभी बसें चंडीगढ़ से उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल और यूपी के विभिन्‍न शहरों के बीच चलेंगी। बसों के संचालन के लिए सीटीयू नईं बसें खरीदने जा रहा है। ये सभी बसें साधारण बसों की बजाय हीट वेंटिलेशन एयर कंडीशनर (एचवीएसी) बसें होंगी।

बता दें कि सफर को आरामदायक बनाने के लिए सीटीयू लगातार एसवीएसी बसों पर फोकस कर रहा है। सीटीयू के बेड़े में अब तक 120 एचवीएसी बसें शामिल हो चुकी हैं, अब 20 और एचवीएसी बसें खरीदने की प्रक्रिया शुरू की हैं। सीटीयू की तरफ से इसका टेंडर भी जारी कर दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार ये सभी बसें अक्‍टूबर माह तक अपने रूट पर उतर जाएंगी। पहले इन बसों को किलोमीटर खर्च स्कीम के तहत चलाने का प्‍लान था, लेकिन सीटीयू वर्कर्स यूनियन के विरोध के कारण अब इन्‍हें खरीदा जा रहा है।

राजस्थान, उत्तराखंड जैसे राज्यों में बढ़ेगी सर्विस

सीटीयू अधिकारियों के अनुसार इन सभी 20 बसों को लॉन्‍ग रूट पर चलाया जाएगा। पिछले माह ही 12 साल बाद श्री खाटू श्याम और सालासर बालाजी धाम के लिए बसों की सर्विस शुरू की गई है। जिसमें यात्रियों की तरफ से काफी अच्‍छा रूझान देखने को मिला। इसलिए सीटीयू ने बंद पड़े सभी लॉन्‍ग रूट पर फिर से बसों का संचालन शुरू करने का फैसला किया। अक्‍टूबर माह से राजस्थान के जयपुर, बीकानेर, उदयपुर, झुंझनु जैसे शहरों के लिए भी बस सर्विस शुरू हो जाएगी। वहीं उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार और उत्‍तरकाशी, यूपी के मेरठ, गाजियाबाद, इलाहाबाद, कानपुर, और हिमाचल प्रदेश के भी कई प्रमुख रूट पर बसें चलाई जाएंगी।

अगली खबर