Water Supply: चंडीगढ़ के इन क्षेत्रों में जल्द ही आएगा 24 घंटे पानी, योजना पर खर्च होने जा रहे हैं करोड़ों रुपए

Chandigarh Water Supply: चंडीगढ़ के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही गांवों में 24 घंटे पानी की सप्लाई होगी। अमृत 2.0 योजना के तहत चंडीगढ़ को 33 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

Chandigarh Water Supply
चंडीगढ़ के ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे आएगा पानी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के लोगों के लिए अच्छी खबर
  • जल्द होगी गांवों में 24 घंटे पानी की सप्लाई
  • अमृत 2.0 योजना के तहत चंडीगढ़ को 33 करोड़ रुपये जारी

Chandigarh Water Supply:  आवास और शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से अमृत 2.0 योजना के तहत चंडीगढ़ को 33 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इन रुपयों से गांवों में 24 घंटे पेयजलापूर्ति योजना को गति मिलेगी। इसके अलावा शहर में टर्सरी वाटर आपूर्ति के लिए बिछाई जाने वाली लाइन डालने की योजना भी शुरू हो सकेगी। आयुक्त आनिंदिता मित्रा के अनुसार दिसंबर तक कार्यों का टेंडर लगाने की स्थिति बन जाएगी।

आनिंदिता मित्रा ने कहा कि अमृत 2.0 योजना के अंतर्गत शहर को 170 करोड़ रुपये जारी होंगे। केंद्र ने परियोजना की पहली किस्त जारी कर दी है। आपको बता दें कि शहर में टर्सरी वाटर आपूर्ति के लिए लगभग 89 करोड़ रुपये से पाइप लाइन बिछाई जानी है। नगर निगम के पांच एसटीपी पूरी तरह अपग्रेड होते ही टर्सरी वाटर की मात्रा और अधिक हो जाएगी। 

13 गांवों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा

इसके बाद न केवल शहर बल्कि अन्य लोगों को भी पेयजलापूर्ति की जा सकेगी। मनीमाजरा में 24 घंटे 7 दिन पेयजलापूर्ति योजना के लिए पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत टेंडर हो गया है। पूरे शहर के लिए योजना का एएफडी के साथ अनुबंध जल्द होगा। यह योजना बनाते समय 13 गांव नगर निगम के दायरे में शामिल नहीं थे, इसलिए पहले प्रोजेक्ट में इन गांवों को नहीं रखा था। लेकिन अब अमृत योजना के अंतर्गत 13 गांवों को भी इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस पर लगभग 60 करोड़ का खर्चा आएगा।

दिसंबर में टेंडर प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद

आयुक्त आनिंदिता मित्रा के अनुसार गांवों में पेयजलापूर्ति और सीवर के लिए योजना के अंतर्गत कार्य होगा। वहीं शहर में सीवर लाइन को दुरुस्त करने पर भी करीब 21 करोड़ की लागत आएगी, यह कार्य भी इसी योजना की रकम से होगा। इस योजना से खुड्डा लाहौरा, खुड्डा जस्सू, रायपुर खुर्द, खुड्डा अलीशेर, रायपुर कलां, सारंगपुर, किशनगढ़, दड़वा, बहलाना, मौली, मक्खन माजरा समेत 13 गांव लाभान्वित होंगे। टर्सरी वाटर के लिए पाइप लाइन डलने के बाद लगभग 10 एमजीडी पीने के पानी की बचत हो जाएगी। मित्रा के अनुसार केंद्र से अमृत योजना के तहत पहली किस्त जारी हो गई है। टेंडर तैयार करने में लगभग तीन महीने लगेंगे। संभव है कि दिसंबर में टेंडर प्रक्रिया शुरू कर देंगे। इससे शहर के लोगों को काफी राहत मिलेगी। 

अगली खबर