Chandigarh में अब लोगों का बन सकेगा यह कार्ड, जानिए क्या कुछ मिलेगा लाभ?

Chandigarh News: चंडीगढ़ प्रशासन नागरिकों के लिए बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह स्मार्ट मोबिलिटी कार्ड लेकर आ रहा है। इस कार्ड को बनाने के लिए अभी बैंकों के साथ टाईआप प्रक्रिया चल रही है। अधिकारियों का दावा है कि इस साल के अंत तक यह कार्ड लॉन्‍च हो जाएगा। इस कार्ड का उपयोग शॉपिंग से लेकर परिवहन तक में हर जगह किया जा सकेगा।

smart mobility card
चंडीगढ़ प्रशासन ला रहा स्मार्ट मोबिलिटी कार्ड  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • अभी बैंकों के साथ चल रही टाईआप प्रक्रिया
  • बैंक द्वारा ही कुछ फीस लेकर बनाए जाएंगे कार्ड
  • इस कार्ड से लोगों को मिलेगी साइबर ठगी में राहत

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। शहर के लोग जल्‍द ही शॉपिंग से लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक में एक ही स्मार्ट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए चंडीगढ़ प्रशासन स्मार्ट मोबिलिटी कार्ड लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों के अनुसार इस कार्ड को बनाने के लिए अभी बैंकों के साथ टाईआप प्रक्रिया चल रही है। जिसमें एक माह का समय लग सकता है। इस साल के अंत तक यह कार्ड नागरिकों के लिए उपलब्‍ध हो जाएगा।

इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसका उपयोग चंडीगढ़ के अलावा देश में कहीं पर भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रिटेल शॉप्‍स व पार्किंग जैसी जगहों पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह किया जा सकेगा। चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से लाई गई है।  योजना शुरू होने के बाद इस खास कार्ड को नागरिक बैंकों के साथ टाईअप कर बनवा सकेंगे। इसके बदले लोगों को नाममात्र की फीस देनी होगी।

एटीएम से पैसे भी निकाल सकेंगे

यह एक रिचार्ज कार्ड की तरह होगा। इसमें पैसा डालने के बाद लोग उसका इस्‍तेमाल बसों, ट्रेन, देश के सभी मेट्रो, एयरपोर्ट, पार्किंग, शॉपिंग, किसी भी तरह के बिल पेमेंट के लिए कर सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार यह कार्ड भी रूपे डेबिट कार्ड की तरह ही होगा। लोग इसका इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी कर सकेंगे। इन काड्र्स को बैंकों की तरफ से ही बनाया जाएगा। इसलिए ये सभी जगहों पर मान्य होंगे। लोगों को इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस कार्ड के बाद दूसरे कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साइबर ठगी व कार्ड खोने जैसे मामलों में कोई भी इन कार्ड की मदद से बैंक अकाउंट तक पहुंचकर पैसे नहीं निकाल पाएगा। बैंक अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। लोगों को कई तरह के क्राइम से छुटकारा मिल जाएगा।

अगली खबर