Chandigarh News: चंडीगढ़ प्रशासन की बड़ी घोषणा, इलेक्ट्रिक बसों के लिए यहां 73 करोड़ में बनेगा नया बस डिपो

Chandigarh News: चंडीगढ़ प्रशासन इलेक्ट्रिक बसों के लिए नया बस डिपो बनाने जा रहा है। करीब 73 करोड़ की लागत से यह डिपो रायपुर कलां में 6.44 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसके कंस्ट्रक्शन का कार्य अगस्‍त माह से शुरू होगा और दो वर्षों के अंदर निर्माण का सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Chandigarh Electric Buses
एक इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ करते हुए (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रायपुर कलां क्षेत्र में 6.44 एकड़ जमीन पर बनेगा यह बस डिपो
  • अगस्‍त माह से शुरू होगा निर्माण कार्य और दो साल में हो जाएगा पूरा
  • इस डिपो में सिर्फ इलेक्ट्रिक बसों का होगा ठहराव, दूसरी बसों का नहीं

Chandigarh News: चंडीगढ़ शहर को एक नया बस डिपो मिलने जा रहा है। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) द्वारा नए बस डिपो को मंजूरी मिलने के साथ उस पर काम भी शुरू हो गया है। यह बस डिपो खासतौर पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए बनाया जाएगा। सीटीयू अधिकारियों के अनुसार करीब 73 करोड़ रुपए की लागत से यह डिपो रायपुर कलां में 6.44 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसके कंस्ट्रक्शन का कार्य अगस्‍त माह से शुरू होगा और दो वर्षों के अंदर निर्माण का सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिसके साथ यह चंडीगढ़ का तीसरा बस डिपो बन जाएगा। 

बता दें कि इससे पहले इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 और सेक्टर-25 में बस डिपो मौजूद हैं। अधिकारियों के अनुसार यह डिपो दूसरे बस डिपो से काफी अलग होगा। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बसों पर आधारित बसों के लिए ही होगा। यहां पर दूसरी बसों का ठहराव नहीं किया जाएगा। यहीं से इन बसों को ऑपरेट और इनका मेंटेनेंस किया जाएगा। यहां पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जाएगा। इनके लिए चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग स्पेस और वर्कशॉप बनाने के लिए डिजाइन पहले ही तैयार हो चुका है।

इस बस डिपो में होगी ये खास सुविधा

सीटीयू अधिकारियों के अनुसार यह बस डिपो बहुत हाईटेक होगा। यहां के बेसमेंट में 167 बसें पार्क करने की सुविध होगी। इतना ही नहीं बसों के लिए ग्राउंड पर भी स्पेस होगा। इसके अलावा यहां पर कार्य करने वाले स्‍टाफ के कार और टू व्हीलर को पार्क करने के लिए अलग से पार्किंग बनेगी। यहां नाइट में ड्यूटी करने वाले स्टाफ के लिए कैबिन बनाए जाएंगे। इस बस डिपो की वर्कशॉप भी काफी एडवांस होगी। यहां पर बसों को धोने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। गाड़ियों को धोने में यूज होने वाले पानी को रीसाइकिल कर फिर से यूज किया जाएगा। चंडीगढ़ में सितंबर माह से 80 इलेक्ट्रिक बसें सड़क पर दौड़ने लगेंगी। इनमें से 41 बस चंडीगढ़ को मिल चुकी हैं। वहीं बाकी बसें अगस्‍त के आखिर तक आ जाएंगी। इन बसों को अभी दूसरे डिपो से संचालित किया जा रहा है। नया बस डिपो बनने के बाद इन सभी को वहां पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

अगली खबर