Toll tax Increase: KMP-KGP एक्सप्रेस-वे पर सफर हुआ महंगा, बढ़ा टोल टैक्स, अब ये नई रेट लिस्ट होगी लागू

चण्डीगढ़ समाचार
Updated Apr 01, 2022 | 14:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Toll tax Increase: कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस-वे समेत सभी नेशनल और स्टेट हाइवे पर आज से टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। NHAIने टोल टैक्स को 10 से 65 रुपये बीच बढ़ा दिया है।

Toll tax Increase
KMP-KGP एक्सप्रेस-वे पर सफर हुआ महंगा, बढ़ा टोल टैक्स  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • केएमपी और केजीपी एक्सप्रेस-वे पर टोल हुआ महंगा
  • आज से नई टोल टैक्स रेट हुई लागू
  • हाइवे पर सफर करना हो गया महंगा

Toll tax Increase: राष्ट्रीय राजमार्गों पर अब यात्रा करना महंगा हो गया है। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल, शुक्रवार से टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स को 10 से 65 रुपये बीच बढ़ा दिया है। इससे निजी वाहन, बसों में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर असर पड़ेगा। कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस-वे समेत सभी नेशनल और स्टेट हाइवे पर बढ़ी हुई टोल दरें शुक्रवार से लागू हो गई है। केंद्र सरकार ने टोल दरों में 18 फीसदी तक का इजाफा किया है। इससे अब यात्रा करना महंगा होगा। 

कितना बढ़ेगा टोल टैक्स?

जानकारी के अनुसार, केएमपी एक्सप्रेस-वे पर छोटे वाहनों से 1.46 प्रति किलोमीटर के हिसाब टोल वसूला जा रहा था, लेकिन अब 1.61 ​रुपये किमी के हिसाब से टोल लिया जाएगा। पलवल से नूंह के बीच सफर करने पर कार चालकों को 45 रुपये, तावडू तक 70 रुपये और गुरुग्राम तक करीब 90 रुपये का टोल टैक्स चुकता करना होगा। इसके अलावा जींद के खटकड़ टोल प्‍लाजा पर अब 10 रुपये ज्‍यादा टोल देना होगा। यानी कि अब इस मार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों को 100 रुपये की जगह 110 रुपये टोल के चुकाने होंगे। 

इसी तरह जींद-नरवाना रोड पर झांझ और खटकड़ के बीच टोल प्लाजा पर भी छोटे वाहनों को 10 से 15 रुपये अधिक टोल देना होगा। हिसार जिले में चौधरीवास और मय्यड़ टोल पर वाहनों की श्रेणियों के अनुसार, सात से 30 रुपये की टोल बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह सिरसा में भावदीन और खुईयां मल्लकाना टोल प्लाजा पर कार और जीप चालकों को 10 रुपये अतिरिक्त चुकान होंगे। वहीं, सोनीपत में राष्ट्रीय राजमार्ग-334बी पर गांव झरोठी के पास स्थापित टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को 10 रुपये से लेकर 55 रुपये अधिक टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। नेशनल हाईवे-44 पर मुरथल में भिगान चौक टोल प्लाजा पर 5 से 25 रुपये की टोल बढ़ोतरी होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-19 पर पलवल के गांव तुमसरा के नजदीक बने टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन पर एक साइड के 10 रुपये अधिक टो टैक्स चुकाना होगा।

अगली खबर