Chandigarh: ब्रिटिश हाई कमिश्नर बनने का इनके पास मौका, जानें- कहां कैसे करना होगा आवेदन?

Chandigarh News: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में ब्रिटिश हाई कमीशन ने एक खास पहल की है। यूके कमीशन ने देश की महिलाओं को एक दिन के लिए ब्रिटिश हाई कमिश्नर बनने का मौका दिया है। इस प्रतियोगिता में सिर्फ 18 से 23 आयु वर्ग की महिलाएं शामिल हो सकती हैं। प्रतियोगिता के लिए आवेदन 2 सितंबर 2022 तक खुला है।

British High Commissioner
महिलाओं के पास ब्रिटिश हाई कमिश्नर बनने का मौका  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रतियोगिता में हिस्‍सा ले सकती हैं 18 से 23 आयु वर्ग की महिलाएं
  • अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्‍य में आयोजित हो रही प्रतियोगिता
  • एक मिनट का वीडियो बनाकर करना होगा सोशल मीडिया पर अपलोड

Chandigarh News: देश के किसी भी हिस्‍से में रहने वाली 18 से 23 आयु वर्ग की महिलाओं के पास एक दिन के लिए ब्रिटिश हाई कमिश्नर बनने का मौका है। यह मौका दिया है ब्रिटिश हाई कमीशन ने। चंडीगढ़ स्थित ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर केरोलीन रोवेट ने बताया कि, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्‍य में यह खास पहल की गई है। इस प्रतियोगिता में सिर्फ 18 से 23 आयु वर्ग की महिलाएं शामिल हो सकती हैं। अगर आप भी एक दिन के लिए यूके के शीर्ष राजनयिक के जीवन का अनुभव लेना चाहती हैं तो 2 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकती हैं।

इस प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए डिप्टी हाई कमिश्नर केरोलीन रोवेट ने बताया कि, इस देशव्यापी पहल के विजेता को एक दिन के लिए डिप्लोमेटिक मिशन का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता जीतने वाली लड़की को एक दिन के लिए यूके के सबसे बड़े विदेशी नेटवर्क की देखरेख करने, विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की अध्यक्षता करने और यूके-भारत साझेदारी का अनुभव करने का मौका मिलेगा। वहीं भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने कहा कि, वह ‘हाई कमिश्नर फार ए डे' के इस छठे संस्करण को लांच करते हुए बहुत प्रसन्न हैं। महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना विश्वस्तर पर यूके और भारत दोनों की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि, युवा महिलाओं के लिए अपनी पूरी क्षमता दिखाने का यह एक शानदार मौका है।

ऐसे ले प्रतियोगिता में हिस्‍सा

हाई कमिश्नर फॉर ए डे बनने के लिए प्रतिभागी को अपना एक मिनट का वीडियो बनाना होगा। इसका थीम होगा ‘सार्वजनिक जीवन में कौन सी महिला आपको सबसे ज्यादा प्रेरित करती है और क्यों’? इस वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद @UKinIndia और #DayoftheGirl का हैशटेग कर ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम पर साझा करना होगा। इस प्रतियोगिता की कुछ नियम और शर्तें भी हैं। जैसे- इस प्रतियोगिता के विजेता का चयन ब्रिटिश हाई कमीशन की एक ज्यूरी करेगी। विजेता की घोषणा सोशल मीडिया चैनलों पर ही किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए एक प्रतिभागी केवल एक ही एंट्री भेज सकता है। हाई कमिश्नर कमीशनर का निर्णय अंतिम होगा और इस संबंध में कोई पत्राचार संभव नहीं होगा। साथ ही प्रतिभागी वीडियो के साथ किसी भी तरह का व्यक्तिगत विवरण साझा नहीं कर सकते।

अगली खबर