Chandigarh News: सुखना लेक पर अब लीजिए बोटिंग के साथ फिशिंग का मजा, खुद पकड़िए और पकाइए, बनने जा रहा फिश कैफे

Chandigarh News: वर्ल्ड फेमस सुखना लेक अब पर्यटकों को अलग तरह से आकर्षित करने के लिए तैयार है। यहां पर अब फिशिंग के शौकिन लोगों को फिश पकड़ कर खुद ही पकाने का मौका मिलेगा इसके लिए प्रशासन लेक के पास फिश कैफे शुरू करने जा रहा है। इस कैफे के निर्माण का अप्रूवल मिल चुका है।

sukhna lake
सुखना लेक पर मिलेगी फिश कैच एंड कुक की सुविधा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लेक पर लोगों को मिलेगी फिश कैच एंड कुक की सुविधा
  • लेक के फिश सीड फार्म को भी प्रशासन करेगा डेवलप
  • प्रशासन गंबूजिया मछली के पालन को देगा ज्‍यादा बढ़ावा

Chandigarh News: चंडीगढ़ की लाइफलाइन वर्ल्ड फेमस सुखना लेक अब पर्यटकों के बीच खास पहचान बनाने वाला है। खाने के शौकीनों को अब यहां पर एक खास तरह की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा खासकर उन लोगों के लिए है, जो फिशिंग के शौकीन हैं और फिश खुद पकाकर खाना पसंद करते हैं। दरसअल, सुखना लेक पर एक फिश कैफे बनने जा रहा है, जहां पर लोग लेक से मछली पकड़ कर खुद पका सकेंगे। इसके लिए सुखना लेक के रेगुलेटरी एंड पर बने फिश सीड फार्म को भी डेवलप किया जाएगा।

चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार, यह नई योजना लेक पर एक्वाकल्चर और फिश एक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है। योजना को लेकर गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी लुधियाना की एक्सपर्ट टीम ने हाल ही में सुखन लेक के फिश सीड फार्म का दौरा किया था और इस फार्म को अपग्रेड करने के प्रस्ताव भेजा था, जिसे प्रशासन ने स्वीकार कर लिया। अधिकारियों का मानना है कि, इस प्रोजेक्‍ट के शुरू होने के बाद यह पूरे देश में अपने तरह की एक अनोखी पहल होगी, इससे ईको टूरिज्म को बढ़ावा भी मिलेगा।

यह है प्रशासन की पूरी योजना

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, यूनिवर्सिटी के प्रस्‍ताव पर एडवाइजर धर्मपाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें स्टेट ऑफ आर्ट पब्लिक एक्वेरियम बनाने का प्लान पर चर्चा कर अप्रूवल दे दिया गया। डायरेक्टर एनिमल हस्बेंड्री ने बताया कि, यहां पर जो फिश कैफे बनाया जाएगा, वहां पर लोगों को फिश कैच एंड कुक की सुविधा होगी। प्रशासन से परमिट लेने के बाद लोग यहां पर मछली पकड़ कर उसे अपने हिसाब से पका सकेंगे। प्रशासन द्वारा यहां पर डेंगू मलेरिया मच्छर की रोकथाम के लिए गंबूजिया मछली को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा लेक के अंदर कई अन्‍य प्रजाति की मछलियों का पालन भी शुरू किया जाएगा, जिससे लोग यहां पर आकर पूरे परिवार के साथ पिकनिक मना सकें।

अगली खबर