चंडीगढ़ में ऑनलाइन होटल बुक करवाने के चक्कर में शख्स के खाते से उठ गए हजारों रुपए, फ्रॉड के जाल में ऐसे फंसा

Chandigarh News: चंडीगढ़ में ऑनलाइन होटल बुक करवाने के दौरान एक शख्‍स ठगी का शिकार हो गया। साइबर ठगों ने बुकिंग की पुष्टि के लिए पीड़ित के पास ओटीपी भेजकर अकाउंट से 28 लाख रुपये निकाल लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 Cyber fraud
ऑनलाइन होटल बुक करते समय 28 हजार की ठगी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पीड़ित ने ऑनलाइन हासिल किया था होटल के नाम से नंबर
  • बुकिंग की पुष्टि के लिए ओटीपी बताते ही कट गए अकाउंट से पैसे
  • धोखाधड़ी की विभिन्‍न धाराओं में मामला दर्ज कर शुरू की जांच

Chandigarh News: चंडीगढ़ में ऑनलाइन होटल बुक करवाते समय एक शख्‍स ठगी का शिकार हो गया। पीड़ित ने कमरा बुक करने के लिए होटल के नाम से एक नंबर ऑनलाइन हासिल किया था। उस नंबर पर फोन करने पर दूसरी तरफ से एक ओटीपी भेजा गया। जिसकी जानकारी देते ही पीड़ित के बैंक अकाउंट से 28 हजार रुपये कट गए। साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शिकायत के आधार पर धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी), 420 (धोखाधड़ी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) जैसी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पीड़ित जसविंदर सिंह बेदी ने चंडीगढ़ पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि वह सेक्टर 17 स्थित एक होटल में कमरा बुक करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट पर होटल के नाम से दिए गए एक नंबर पर संपर्क किया था। फोन नंबर पर कॉल करने पर सामने वाले ने खुद को होटल का कर्मचारी बता बुकिंग के लिए कई सारी जानकारी हासिल की। इसके बाद रूम बुकिंग की पुष्टि के लिए अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी भेजा और कहा कि इस ओटीपी की जानकारी देते ही आपका रूम बुक हो जाएगा।

ठग करने लगा अभद्रता 

जसविंदर सिंह ने पुलिस के बताया कि फोन पर ठगों द्वारा भेजे गए ओटीपी को जैसे ही बताया तो उसके बैंक खाते से दो बार में ट्रांसजेक्शन के जरिए 28,000 रुपये कट गए। इसके बाद जब पीड़ित ने उस नंबर पर फिर से संपर्क किया तो ठगी करने वाला पीड़ित के साथ अभद्र भाषा में झगड़ा करने लगा। फिर पीड़ित ने अपना बैंक अकाउंट बंद करवाया, इस मामले में पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस समय साइबर ठग लोगों के साथ ठगी करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। लोगों को ऑनलाइन फोन नंबर सर्च करने के प्रति आगाह करते हुए सलाह दी कि लेन देन से जुड़ा कोई भी कार्य विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्त हुए फोन नंबरों के माध्‍यम से ही करें।

अगली खबर