School Time Table Changed: चंडीगढ़ में स्‍कूलों के टाइम टेबल में हुआ बदलाव, अब इतने बजे आना होगा स्‍कूल

Chandigarh School Timing Change: चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। छात्रों को 13 अप्रैल से शुरू हो रहे नए सत्र में इसी टाइम टेबल के अनुसार आना होगा। इस संबंध में बधुवार को डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन की तरफ से आदेश जारी हो गया।

School Time Table Changed
चंडीगढ़ में स्कूलों के समय में हुआ परिवर्तन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के स्‍कूलों के टाइम टेबल में किया गया बदलाव
  • नया टाइम टेबल 13 अप्रैल से होगा लागू
  • समर सीजन को लेकर टाइम टेबल में हुआ बदलाव

School Time Table Changed: चंडीगढ़ में 13 अप्रैल से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत होने जा रही है, जिसके साथ ही शहर के स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया जाएगा। नए सत्र में छात्रों को नए स्‍कूल टाइमिंग के मुताबिक आना पड़ेगा। स्‍कूलों के टाइमिंग में यह बदलाव समर सीजन को लेकर किया गया है। स्कूलों की नया टाइम टेबल सभी स्‍कूलों में 13 अप्रैल से लागू होगा। इस संबंध में डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन द्वारा बुधवार को आदेश जारी कर दिया गया। यह टाइम टेबल सभी स्‍कूलों में 31 अक्टूबर तक लागू रहेगा।

बता दें कि चंडीगढ़ में 116 सरकारी स्कूल हैं। जिनमें नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक के  करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों की संख्‍या ज्‍यादा होने के कारण स्कूलों को डबल शिफ्ट चलाया जाता है। सुबह की शिफ्ट में कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्र पढ़ाई करते हैं, वहीं शाम की शिफ्ट में पहली से पांचवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की पढ़ाई होती है।

इसी प्रकार से नर्सरी और प्री नर्सरी के लिए सुबह की टाइमिंग में पढ़ाई होती है। अब नए टाइम टेबल में सिंगल से लेकर डबल शिफ्ट का समय में बदलाव कर दिया गया है। नई शिफ्ट के अनुसार अब पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों की पढ़ाई दोपहर एक से 5.30 बजे तक होगी। वहीं कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्रों की पढ़ाई सुबह 7.15 से 12.45 बजे तक होगी।     

मौसम के अनुसार तय होती है स्कूल की टाइमिंग

चंडीगढ़ में मौसम के अनुसार स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया जाता है। यहां सर्दियों का समय अलग होता है जबकि गर्मियों स्कूल का समय अलग रहता है। स्टूडेंट्स को अलग-अलग समय से स्कूल आना होता है। गर्मियों में आम तौर पर सुबह नौ बजे से स्टूडेंट्स स्कूल पहुंचते हैं। इसी प्रकार से डबल शिफ्ट में भी सुबह 8.10 बजे से लेकर डेढ़ बजे तक पहली जबकि 11.15 से साढ़े 5 बजे तक इवनिंग शिफ्ट में पढ़ाई होती है।

अगली खबर