Chandigarh News: चंडीगढ़ के डीसी रेट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, बढ़ सकता है डीसी रेट, प्‍लान तैयार

Chandigarh News: चंडीगढ़ के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। यूटी प्रशासन डसी रेट में बढ़ोतरी करने जा रहा है। रेट बढ़ाने का फैसला डीसी विजय प्रताप सिंह लेंगे। इस संबंध में गृह सचिव नितिन यादव और चंडीगढ़ के डीसी विनय प्रताप के बीच पत्रचार हो चुका है।

DC rate of employees may increase in Chandigarh
चंडीगढ़ में बढ़ सकता है डीसी रेट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में 15 फीसदी तक बढ़ सकता है डीसी रेट
  • गृह सचिव ने पत्र लिखकर डीसी को दिया निर्देश
  • डीसी खुद लेंगे डीसी रेट बढ़ाने का फैसला

Chandigarh News: चंडीगढ़ में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है। यूटी प्रशासन जल्द ही डीसी रेट बढ़ा सकता है। इस संबंध में गृह सचिव नितिन यादव और चंडीगढ़ के डीसी विनय प्रताप के बीच पत्रचार हो चुका है। गृह सचिव ने डीसी को पत्र लिखकर कर्मचारियों का डीसी रेट बढ़ाने का फैसला अपने स्‍तर पर लेने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि, वह डीसी रेट बढ़ाने के कम्पीटेंट अथॉरिटी हैं, इसलिए वह खुद इस बारे में फैसला लें। कर्मचारियों की मांग है कि, महंगाई को ध्‍यान में रखकर डीसी रेट में 21 फीसद तक की बढ़ोतरी की जाए।

बता दें कि, नए वित्‍त वर्ष के साथ एक अप्रैल को नए डीसी रेट लागू हो जाते हैं, लेकिन इस वर्ष अभी तक चंडीगढ़ प्रशासन इस बारे में कोई फैसला नहीं ले पाया है। डीसी रेट बढ़ाने को लेकर चंडीगढ़ के डीसी विनय प्रताप सिंह ने गृह सचिव को पत्र लिखा था। उस पत्र का जवाब अब आया है। जिसमें गृह सचिव नितिन कुमार यादव की तरफ से कहा गया है कि, डीसी रेट बढ़ाने का फैसला वे खुद लें।

15 फीसदी डीसी रेट बढ़ने की उम्‍मीद

गृह सचिव नितिन द्वारा भेजे गए पत्र में डीसी विनय प्रताप से कहा गया है कि, वे डीसी रेट बढ़ाने के लिए कम्पीटेंट अथॉरिटी हैं। इसलिए वे वर्ष 2022-23 के लिए डीसी रेट बढ़ाने का फैसला खुद लें। इस पत्र में 15 फीसद डीसी रेट को बढ़ाने का जिक्र किया गया है। कहा गया है कि, डीसी रेट बढ़ाने पर जो वित्तीय बोझ पड़ेगा, उसके लिए संबंधित विभाग प्रशासन के वित्त विभाग से संपर्क कर सकता है।

कर्मचारियों की मांग 21 फसदी की हो बढ़ोत्‍तरी

यूटी प्रशासन जहां डीसी रेट 15 फीसदी बढ़ाने का प्‍लान बना रहा है, वहीं कर्मचारी डीसी रेट में 21 फीसदी बढ़ोत्‍तरी की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि, वह बढ़ती महंगाई को देखते हुए डीसी रेट में 21 फीसद की बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि, पिछले साल भी मांग के मुताबिक, डीसी रेट में वृद्धि नहीं हुई थी। पिछले साल उन्होंने 15 फीसद बढ़ोत्तरी की मांग की थी, जबकि प्रशासन ने सिर्फ 7 फीसद ही डीसी रेट बढ़ाया था।

अगली खबर