Chandigarh Parking Policy: चंडीगढ़ के सेक्टर-35 में बना पहला स्‍मार्ट कम्युनिटी पार्किंग, मिलेगी यह सुविधा

Chandigarh Parking Policy: शहर के सेक्‍टर-35 में पार्किंग नीति के तहत पहला स्‍मार्ट पार्किंग बनाया गया है। इस पायलट प्रोजेक्‍ट में वाहन चालकों को कई सुविधाएं दी गई हैं। इसके सफल होने के बाद शहर के सभी पार्किंग में ये सुविधाएं लागू की जाएंगी।

Chandigarh parking policy
चंडीगढ़ के सेक्‍टर 35 में बना पहला स्‍मार्ट पार्किंग   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सेक्‍टर-35 में शुरू हुआ पहला स्‍मार्ट पार्किंग स्‍पेस
  • यहां पर वाहन चालकों को मिलेंगी कई सुविधाएं
  • जल्‍द शहर के सभी पार्किंग में लागू होगी यह सुविधा

Chandigarh Parking Policy: चंडीगढ़ में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए यूटी प्रशासन की तरफ से पार्किंग नीति पर काम शुरू कर दिया गया है। यूटी प्रशासन ने सेक्टर-35 में कम्युनिटी पार्किंग के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया। इसकी जानकारी देते हुए प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने बताया कि अभी सेक्टर-35 में कम्युनिटी पार्किंग को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। अगर यह प्रोजेक्‍ट सफल रहेगा तो फिर इसे पूरे शहर में लागू किया जाएगा।

बता दें कि चंडीगढ़ में पार्किंग नीति को लेकर सलाहकार ने पिछले साल शहर के कई मल्टीलेवल पार्किंग का दौरा किया था। इस दौरान उन्‍होंने सेक्‍टर-35 के इस पार्किंग का भी दौरा किया था। यहां पर उन्हें कई ऐसी खामियां मिली थीं, जिसमें सुधार की जरूरत थी। उन्होंने निगम के अधिकारियों को आदेश दिए थे कि वह तुरंत इसे दूर करें, ताकि लोग मल्टीलेवल पार्किंग में अपनी गाड़ियां खड़ी करनी शुरू करें। नगर निगम की तरफ से अब इस पार्किंग में कई सुधार कार्य पूरे कर लिए गए हैं। नगर निगम की तरफ से अब यहां पर पीओएस मशीन, यूपीआई और कार्ड के माध्यम से डिजिटल भुगतान भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा साइट पर बूम बैरियर, डिस्पेंसर, कंप्यूटर, कंट्रोलर, डिस्प्ले स्क्रीन लगाए गए हैं।

वॉकी टॉकी सै लैश हैं पार्किंग के कर्मचारी

इस पार्किंग में तैनात स्टाफ को साइट पर उनकी पहचान के लिए वर्दी दी गई है। निगम के अधिकारियों ने बताया कि यहां के सभी कर्मचारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए सभी को वॉकी टॉकी दी गई है। अधिकारियों के अुनसार यहां पर अभी भी कुछ कार्य चल रहा है, जिसके पूरा होने के बाद यह चंडीगढ़ का मॉडल पार्किंग बनेगा। वहीं सलाहकार धर्मपाल ने कहा कि यह चंडीगढ़ के पार्किंग स्थल को आधुनिक बनाने और उन्हें स्मार्ट पार्किंग में बदलने की दिशा में एक कदम है। बता दें कि पार्किंग नीति-2020 के नियमों को लागू करने के लिए एक टीम का गठन किया गया है जो इस नीति को लागू करने में होने वाली समस्याआं का आकलन कर रही है। यह प्रक्रिया अभी भी जारी है और इसके ट्रायल के तौर पर सेक्‍टर-35 में सुविधाओं का विस्‍तार किया गया है।

अगली खबर