Chandigarh Fraud: डेटिंग एप पर फ्री सदस्यता की चाहत बुजुर्ग पर पड़ी भारी, 21 लाख की धोखाधड़ी, शिकायत दर्ज

Chandigarh Fraud: चंडीगढ़ में साइबर ठग इस समय अकेले रहने वाले और रिटायर्ड बुजुर्गों को अपना निशाना बना रहे हैं। साइबर ठगों ने एक रिटायर्ड बुजुर्ग से डेटिंग एप पर फ्री सदस्यता दिलाने के नाम पर 21 लाख रुपये ठग लिए। बुजुर्ग को अपने साथ ठगी का एहसास तब हुआ जब बैंक अकाउंट पूरी तरह खाली हो गया। बुजुर्ग की शिकायत पर मामला दर्ज कर अब साइबर सेल बैंक अकाउंटों को खंगालने में जुटी है।

 cyber crime
रिटायर्ड बुजुर्ग के साथ 21 लाख रुपये की ठगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • डेटिंग एप पर सदस्यता दिलाने के नाम पर बुजुर्ग से 21 लाख की ठगी
  • बुजुर्ग को पब्लिक टॉयलेट में मिला था फ्री डेटिंग एप का नंबर
  • साइबर सेल मामला दर्ज कर अब आरोपितों की तलाश में जुटी

Chandigarh Fraud: चंडीगढ़ में साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। इन साइबर ठगों के निशाने पर सबसे ज्‍यादा बुजुर्ग हैं। शहर में साइबर ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। जिसमें एक रिटायर्ड बुजुर्ग व्‍यक्ति फ्री डेडिंग एप के चक्‍कर में पड़कर अपने 21 लाख रुपये गवां दिए। अपने साथ धोखाधड़ी होने की जानकारी होने पर 62 वर्षीय बुजुर्ग ने एसएसपी दफ्तर में शिकायत दी है। जिसके बाद सेक्टर-39 थाने में अज्ञात आरोपित के खिलाफ आईटी एक्ट और धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

अब साइबर सेल आरोपित के बैंक खातों की पूरी जानकारी खंगालने में लगी है। कुछ खातों की डीटेल भी पुलिस को मिल गई है। पुलिस का दावा है कि, साइबर अपराधी को जल्द ही गिरफ्तार कर मामले को सुलझा लिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस ने इस तरह के साइबर ठगों से सावधान रहने को कहा है।

पब्लिक टॉयलेट में मिला था फ्री डेटिंग एप का नंबर

रिटायर्ड बुजुर्ग ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि, उसने 2019 में एक पब्लिक टॉयलेट में फ्री डेटिंग से संबंधित विज्ञापन देखा था, जिस पर दिए गए फोन नंबर पर उन्होंने संपर्क किया। जिसके कुछ देर बाद एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें कॉल कर डेटिंग एप पर फ्री में सदस्यता दिलवाने का भरोसा दिया। इसके बाद दोनों के बीच कॉल के माध्यम से बातचीत होती रही। इस दौरान युवक ने उसे झांसे में लेकर स्टेट बैंक के खाते में बुजुर्ग से सदस्यता के अलग-अलग फीस के नाम पर पैसा ट्रांसफर करवाता रहा। इस तरह आरोपित ने बुजुर्ग से कुल 21 लाख रुपए ट्रांसफर करवा लिए। शिकायत में बुजुर्ग ने बताया कि, आरोपित साइबर ठग ने उसे यह झांसा दिया कि, उनका आगे का सारा खर्चा भी महिला ही उठाएगी। बुजुर्ग को अपने साथ ठगी का एहसास तब हुआ, जब बैंक अकाउंट पूरी तरह खाली हो गया। पुलिस ने शिकायत के आधार पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर अब आरोपी की तलाश में जुटी है।

अगली खबर