Open School for 10th & 12th: ऑनलाइन पढ़ाई बंद, बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए अप्रैल से आना होगा स्कूल

Open School for 10th and 12th Students: चंडीगढ़ के स्कूलों में अब ऑनलाइन पढ़ाई को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। ये आदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए है। इन दोनों कक्षा के छात्रों को अब स्कूल आकर ऑफलाइन पढ़ाई करनी होगी।

Chandigarh schools
10 वीं और 12 वीं के खुलेंगे स्कूल (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बोर्ड कक्षा के छात्रों की बंद हुई ऑनलाइन पढ़ाई
  • इन कक्षा के छात्रों को एक अप्रैल से जाना होगा स्‍कूल
  • बाकि कक्षा के छात्रों की अभी चलती रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

Open School for 10th and 12th Students: करीब दो साल से ऑनलाइन पढ़ाई में जुटे बोर्ड के छात्रों को 1 अप्रैल से स्‍कूल जाना होगा। चंडीगढ़ के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई अब पूरी तरह से ऑफलाइन होगी। किसी भी स्‍कूल में अब बोर्ड के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कराई जाएगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी हो गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर द्वारा स्‍कूल प्रिंसिपल को जारी आदेश में कहा गया है कि, एक अप्रैल से इन कक्षाओं की पढ़ाई पूरी तरह से ऑफलाइन होंगी। बता दें कि, 26 अप्रैल से दसवीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं से पहले स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल प्रिंसिपल को यह निर्देश जारी किया गया है।

इन स्‍कूलों में 40 हजार स्टूडेंट्स कर रहे पढ़ाई

चंडीगढ़ में 116 सरकारी और 74 प्राइवेट स्कूल मौजूद हैं। इन सभी स्‍कूलों में दोनों कक्षाओं को मिलाकर करीब 40 हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। जब से कोरोना शुरू हुआ है , इन स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को ऑनलाइन माध्‍यम से एजुकेशन दी जा रही है। हालांकि, कोरोना की तीसरी लहर शांत होने के बाद से शहर के कई सरकारी स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं के स्टूडेंट्स जरूरत के अनुसार स्कूल आ रहे थे, वहीं प्राइवेट स्कूलों में ऑफलाइन अटेडेंस का आंकड़ा 35 फीसद को भी नहीं छू पाया। इसे देखते हुए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने प्रशासन से मांग उठाई थी कि, स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करवाई जाए, ताकि स्टूडेंट्स अनिवार्य रूप से स्कूल आएं और उन्हें बोर्ड परीक्षाओं के लिए बेहतर तरीके से तैयार किया जा सके।

अन्‍य क्‍लास में अभी चलती रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी यह आदेश अभी बोर्ड क्लास दसवीं और 12वीं कक्षा के लिए है। अन्य क्लास के लिए अभी विभाग की तरफ कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। जिससे माना जा रहा है कि, इन क्‍लास में अभी ऑनलाइन पढ़ाई चलती रहेगी। हालांकि विभाग के अधिकारियों की मानें तो अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल के पहले सप्‍ताह से अन्‍य क्‍लास के छात्रों की पढ़ाई भी ऑफलाइन मोड में शुरू हो जाएगी।

अगली खबर