Chandigarh News: चंडीगढ़ के इस सेक्‍टर में बनेगा शहर की पहली कम्युनिटी पार्किंग, लोगों को मिलेंगे कई फायदे

Chandigarh News: चंडीगढ़ में कम्‍युनिटी पार्किंग पर नगर निगम ने कार्य शुरू कर दिया है। इस योजना के पायलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में सेक्टर-35 में दो कम्युनिटी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। एक कम्‍युनिटी पार्किंग होटल जेडब्ल्यूए मैरिएट के पास बनाया जाएगा, वहीं दूसरी पार्किंग किसान भवन के साथ खाली जगह में बनेगी।

parking space
सेक्‍टर-35 में नगर निगम बनाएगी दो कम्‍युनिटी पार्किंग  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • नगर निगम सेक्टर-35 में बनाएगा दो कम्युनिटी पार्किंग
  • योजना सफल होने पर सेक्‍टर- 22 और 15 में बनेगी पार्किंग
  • सेक्टर 17 की मल्टी लेवल पार्किंग को बनाया गया ऑटोमेटिक

Chandigarh News: शहर के रिहायशी इलाको में पार्किंग की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए यूटी प्रशासन ने अपने कम्युनिटी पार्किंग योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। सलाहकार धर्म पाल के आदेश पर नगर निगम ने इस योजना के पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में सेक्टर-35 में दो कम्युनिटी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। निगम द्वारा पार्किंग के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है। एक कम्‍युनिटी पार्किंग होटल जेडब्ल्यूए मैरिएट के पास बनाया जाएगा, वहीं दूसरी पार्किंग किसान भवन के साथ खाली जगह में बनेगी।

इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए हाल ही में नगर निगम कमिश्नर आनिदिता मित्रा ने लोकल रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों, पार्षदों व संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसके बाद यह सहमति बन पाई। नगर निगम सेक्टर-35 की कम्युनिटी पार्किंग को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बनाना चाहता है। यहां पर सफलता मिलने पर सेक्टर-22 और 15 में भी कम्युनिटी पार्किंग बनाई जाएगी।

रखरखाव और संचालन के लिए बनेगी अलग से पॉलिसी

निगम अधिकारियों के अनुसार इन सभी कम्युनिटी पार्किंग के रखरखाव और संचालन के लिए बाद में अलग से पॉलिसी तैयार की जाएगी। इन पार्किंग के बनने के बाद लोग अपनी गलियों में सड़क किनारे वाहन पार्क नहीं करेंगे। कम्युनिटी पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर लोग घर आ सकेंगे। पार्किंग में वाहनों की सुरक्षा के लिए कर्मचारी भी तैनात होंगे। इस सुविधा के बदले लोगों से सीमित शुल्क भी लिया जाएगा। वहीं इन पार्किंग के शुरू होने के बाद गली में वाहन खड़ा करने पर लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

मल्टीलेवल पार्किंग की हालत में हुआ सुधार

वहीं दूसरी तरफ नगर निगम ने सेक्टर 17 की मल्टी लेवल पार्किंग को पूरी तरह से ऑटोमेटिक बना दिया है। इसके एग्जिट और एंट्री पर बूम बैरियर लग चुके हैं। वहीं व्हीकल स्लीप के लिए कियोस्क बनाए गए हैं। इस मल्टीलेवल पार्किंग के तीनों मंजिल में सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। इस पार्किंगों में फास्ट टैग सिस्टम शुरू करने के लिए नगर निगम जल्द ही रिक्वेस्ट फार प्रपोजल जारी करने जा रहा है।

अगली खबर