Chandigarh Parking Space: चंडीगढ़ में बनेंगे कम्युनिटी पार्किंग स्पेस, आप भी जानें कहां-कहां हो रही तैयारी

Chandigarh Parking Space: चंडीगढ़ प्रशासन शहर में पार्किंग की समस्‍या को खत्‍म करने और ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए नई पार्किंग पॉलिसी लाने जा रहा है। जिसके तहत अब सभी सेक्‍टर में कम्‍युनिटी पार्किंग स्‍पेस बनाया जाएगा। घर से बाहर वाहन खड़ा करने पर पूरी तरह रोक रहेगी।

Parking Space in chandigarh
अब चंडीगढ़ में सेक्‍टरों में बनाए जाएगें कम्‍युनिटी पार्किंग स्‍पेस   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • घर से बाहर वाहन खड़ा करने पर देना पड़ेगा मोटा जुर्माना
  • चंडीगढ़ प्रशासन ला रहा है नई पार्किंग पॉलिसी
  • सभी सेक्‍टरों में बनेंगे कम्‍युनिटी पार्किंग स्‍पेस

Chandigarh Parking Space: चंडीगढ़ में अब पार्किंग स्‍पेस के लिए लोगों की भागदौड़ बंद होगी। चंडीगढ़ प्रशासन नई पार्किंग पॉलिसी लाने जा रहा है। जिसके तहत अब सभी सेक्‍टरों में एक कम्‍युनिटी पार्किंग स्‍पेस बनाया जा रहा है, जहां पर लोग अपने वाहन खड़ा कर सकेंगे। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद अगर घर के बाहर वाहन खड़ा मिला तो मालिक पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। 

बता दें कि, चंडीगढ़ प्रशासन ने इस पार्किंग पॉलिसी का नोटिफिकेशन दिसंबर 2020 में जारी किया था, लेकिन इसे डेढ़ साल बाद भी लागू नहीं किया जा रहा है। इसे लागू करने से पहले प्रत्येक सेक्टर में समर्पित पार्किंग स्पेस चिन्हित किए जाएंगे।

वसूली जाएगी मोटी पेनल्टी

यह पार्किंग स्पेस मुख्य तौर पर उन लोगों के लिए होंगे, जिनके घरों में वाहन पार्क करने का उचित स्पेस नहीं हैं और वे घर के बाहर वाहन खड़ा करते हैं। पार्किंग स्पेस चिन्हित होने के बाद कोई भी व्यक्ति घर के बाहर वाहन पार्क नहीं कर सकेगा। अगर घर के बाहर या फुटपाथ पर वाहन पार्क मिलता है, तो मालिक से मोटी पेनल्टी वसूल की जाएगी। साथ ही, वाहन को ट्रैफिक पुलिस जब्त करके ले जाएगी। यूटी प्रशासन के एडवाइजर धर्म पाल ने अधिकारियों को पॉलिसी में जुरूरी बदलाव कर तुरंत लागू करने के निर्देश दिए हैं।

क्यूआर कोड स्कैन कर दे सकेंगे फीस

इस पॉलिसी में लोगों को सुविधा देने के लिए एक बड़ा बदलाव यह किया जा रहा है कि, अब लोग पार्किंग फीस के लिए यूपीआई पेमेंट सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए प्रत्येक पार्किंग में क्यूआर कोड दिया जाएगा। जिससे वाहन चालक क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट कर सकेंगे। अभी तक छुट्टे पैसों को लेकर जहां झगड़े होते थे, वहीं पार्किंग में वाहनों की लंबी लाइन लग जाती थी।

ये हैं पॉलिसी की मुख्‍य बातें

एक ही समय पर सड़क पर ज्यादा वाहन न उतरें, इसे रोकने के लिए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के ऑफिस के समय में बदलाव किया जाएगा। साथ ही स्कूलों के समय को भी अलग-अलग करना होगा। वहीं आपातकालीन सेवाओं में लगी गाड़ियों के लिए अलग से एक लेन बनाई जाएगी। इसके अलावा सभी स्कूल, कॉलेज और सरकारी व प्राइवेट संस्थानों को पिक एंड ड्रॉप ऑफ जोन घोषित करने होंगे।

अगली खबर