Chandigarh Nagar Nigam: चंडीगढ़वासी अब घर बैठे ले सकेंगे स्ट्रीट फूड का आनंद, नगर निगम ने बनाया प्‍लान

Chandigarh Municipal Corporation: चंडीगढ़वासी जल्‍द ही घर बैठे अपने मनपंसद स्‍ट्रीट फूड का स्‍वाद ले सकेंगे। इसके अलावा जरूरत के सभी छोटे-बड़े आइटम भी ई-कामर्स के माध्‍यम से खरीद सकेंगे। इसके लिए नगर निगम ने शहर के सभी वेंडर्स को ई-कॉमर्स साइट से जोड़ने की योजना शुरू की है। निगम द्वारा वेंडर्स को ट्रेनिंग देकर इन साइटों से जोड़ जा रहा है।

Chandigarh Municipal Corporation
चंडीगढ़वासी अब घर बैठे लोग ले सकेंगे स्‍ट्रीट फूड का आनंद  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में अब घर बैठे ले सकेंगे स्‍ट्रीट फूड का आनंद
  • जरूरत की सभी छोटी-बड़ी चीजें भी घर बैठे मिल जाएंगी
  • नगर निगम शहर के सभी वेंडर्स को दे रहा है ई-कॉमर्स की ट्रेनिंग

Chandigarh Municipal Corporation: स्ट्रीट फूड के दिवाने चंडीगढ़वासियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्‍हें इन फूड का स्‍वाद लेने के लिए मार्किट या गलियों के धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे। अब ये घर बैठे इन चटपटे स्‍ट्रीट फूड का स्‍वाद ले सकेंगे। क्‍योंकि जल्द ही शहर के सभी स्‍ट्रीट फूड जोमेटो व स्‍वीगी जैसे फूड ई- कॉमर्स प्लेटफार्म पर मिलने लगेंगी। इसके अलावा चंडीगढ़ नगर निगम में रजिस्टर्ड वेंडर का कई तरह का सामान भी फिल्‍पकार्ड और अमेजॉन जैसे प्लेटफार्म पर मिलना शुरू हो जाएगा। जिसके बाद चंडीगढ़ के लोग घर बैठे स्‍ट्रीट फूड का स्‍वाद लेने के अलावा जरूरत की सभी छोटी-बड़ी चीजें भी घर बैठे सस्‍ते दामों में खरीद सकेंगे।

यह संभव हो पाएगा केंद्र सरकार की योजना के तहत, जिसे चंडीगढ़ नगर निगम लागू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत अभी नगर निगम अपने यहां रजिस्टर्ड सभी वेंडर्स को ई-कॉमर्स के साथ अपना व्यापार जोड़ने की ट्रेनिंग दे रहा है। इन्‍हें व्‍यापार बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने के साथ ऑनलाइन पेमेंट लेने के जरियों के बारे में भी ट्रेनिंग दे रहा है। इन्‍हें बताया जा रहा है कि यूपीआई से पेमेंट करने में जहां इनका व्यापार बढ़ेगा, वहीं कैश रखने की दिक्‍कत में कमी होगी।

नगर निगम ने जोड़े 2500 वेंडर्स

नगर निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि शहर में मौजूद सभी वेंडर्स को अब ई-कॉमर्स साइट पर जोड़ा जा रहा है। इससे जहां शहर के लोगों को घर बैठे स्‍ट्रीट फूड व अन्‍य सभी आइटम मिल जाएंगे, वहीं शहर के अंदर काम कर रहे हजारों वेंडर्स को भी इससे फायदा होगा। उन्‍होंने बताया कि अब तक शहर के 2500 वेंडर्स को ट्रेनिंग देकर ई कामर्स साइट से जोड़ दिया गया है। हालांकि ई- कामर्स के साथ वेंडर्स को जोड़ने में अभी कुछ समस्‍या भी आ रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्‍या जीएसटी नंबर को लेकर है। निगम की तरफ से इस पर काम किया जा रहा है। बता दें कि चंडीगढ़ नगर निगम में कुल 10,930 रजिस्टर्ड वेंडर्स हैं। वहीं चंडीगढ़ में सबसे बड़ा वेंडिंग जोन सेक्टर 15 में बनाया गया है। यहां पर जरुरत की सभी आइटम और फूड आइटम मिलती हैं।

अगली खबर