Chandigarh Police: चंडीगढ़ में फाइव स्‍टार होटल की साइट हैक कर कनाडा की महिला से ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

Chandigarh Police: होटल शिवालिक व्यू के आधिकारिक साइट को हैककर कनाडा की एक महिला के साथ ठगी करने वाले दो साइबर ठगों को चंडीगढ़ साइबर पुलिस ने दबोच लिया है। दोनों आरोपी चंडीगढ़ के ही हैं और इस होटल के साथ जुड़कर कार्य भी कर चुके हैं। पुलिस दोनों से पूछताछ कर पूरे मामले का जल्‍द खुलासा करेगी।

 Cyber fraud
रूम बुक करने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरफ्तार   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • होटल शिवालिक व्यू के आधिकारिक साइट को हैक कर ठगी
  • साइबर ठगों ने कनाडा की एनआरआई महिला को बनाया शिकार
  • ऑनलाइन पेमेंट पर डिस्‍काउंट का झांसा देकर की गई थी ठगी

Chandigarh Police: चंडीगढ़ के सरकारी फाइव स्‍टार होटल शिवालिक व्यू के आधिकारिक साइट को हैककर कनाडा की एक महिला के साथ ठगी करने वाले दो साइबर ठगों को चंडीगढ़ साइबर पुलिस ने दबोच लिया है। दोनों आरोपी चंडीगढ़ के ही हैं और इस होटल के साथ जुड़कर कार्य भी कर चुके हैं। हालांकि पुलिस ने इनके नामों का खुलासा अभी नहीं किया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार अभी दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। सोमवार को इनके नाम का खुलासा कर दिया जाएगा।

बता दें कि आरोपितों ने बीते सप्ताह कनाडा में वकालत करने वाली मूल रूप से यूपी के गाजियाबाद की रहने वाली एनआरआई महिला वकील से ऑनलाइन रूम बुकिंग करते समय धोखाधड़ी कर 28 हजार रुपये ठग लिए थे। इसके बाद एसपी साइबर केतन बंसल के सुपरविजन में एक स्पेशल टीम गठित कर मामले की जांच की जा रही थी। इस टीम ने दोनों आरोपित को ट्रेस कर शहर के अंदर से ही पकड़ा है।

डिस्‍काउंट ऑफर देकर की थी ठगी

पुलिस को दी शिकायत में कनिका ने बताया कि वह जून 2022 से ट्रेनिंग के सिलसिले में कनाडा से चंडीगढ़ आई थी। पीड़ित को होटल शिवालिक व्यू में कमरा बुक करना था। इसके लिए गूगल सर्च कर होटल का नंबर हासिल किया। साइट पर उपलब्ध नंबर पर फोन करने पर उन्‍होंने सुपर डीलक्स रूम का एक सप्ताह के लिए चार्ज पूछा। फोन रिसीव करने वाले ने खुद को होटल कर्मी बताकर बुकिंग के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर 20 फीसदी डिस्काउंट देने का झांसा दिया। इसके बाद शिकायतकर्ता ने आरोपित को अपने कनाडा के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की कोशिश की। आरोपित ने इस क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं होने की बात कह दूसरे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सलाह दी। इसके बाद उसने पीड़िता को झांसे में लेकर क्रेडिट कार्ड की डिटेल के साथ वन टाइम पासर्वड (ओटीपी) भी हासिल कर लिया और अकाउंट से 28 हजार रुपये निकाल लिए।

अगली खबर