Amrit Pharmacy In PGI Chandigarh : पीजीआई चंडीगढ़ में अब सस्ते दामों पर मिलेंगी दवाइयां, प्रक्रिया शुरू

Amrit Pharmacy In PGI Chandigarh : इलाज के लिए चंडीगढ़ पीजीआई आने वाले मरीजों को अब दवाइयों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें अंदर ही सस्ते रेटों पर दवाइयां उपलब्ध कराने की योजना पीजीआई प्रशासन ने बना ली है।

 Amrit Pharmacy, PGI Chandigarh
पीजीआई की योजना लोगों को अंदर ही सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराने की है।  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • लोगों की मांग पर विचार करके उठाया गया कदम
  • स्टेट कमेटी ने फार्मेसी खोलने के निर्देश दिए
  • इंजीनियरिंग विभाग ने शुरू की दुकान की तलाश

Amrit Pharmacy In PGI Chandigarh : चंडीगढ़ पीजीआई की ओपीडी में रोजाना 10 से 15 हजार लोग इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर आदि कई राज्यों के लोग संस्थान में इलाज कराने आते हैं। हर तबके के लोग यहां आते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मध्यम और निम्र वर्ग के लोग यहां आते हैं। क्योंकि उन्हें यहां कम दरों पर अच्छा इलाज उपलब्ध होता है।

लेकिन पिछले कुछ समय से लोगों की मांग थी कि पीजीआई के डॉक्टर जो दवाइयां लिखते हैं, वे महंगी होती हैं। पीजीआई के अंदर भी उनके रेट काफी ज्यादा हैं। क्योंकि दुकानदार अपने रेट पर दवाइयां देते हैं। बाहर तो इससे भी ज्यादा महंगी हैें, तो बाहर से खरीदने का सवाल ही नहीं उठता। लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए पीजीआई प्रशासन ने एक अहम फैसला लिया है।

इमरजेंसी में खुलेगी अमृत फार्मेसी
पीजीआई प्रशासन ने फैसला लिया है कि इमरजेंसी में एक अमृत फार्मेसी खोली जाएगी। स्टेट कमेटी ने इसकी मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलते ही फार्मेसी खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इंजीनियरिंग विभाग ने दुकान की तलाश भी शुरू कर दी है। बता दें कि पीजीआई की इमरजेंसी में इस समय केवल एक दवा की दुकान है और वह भी निजी दुकान है।

पीजीआई में 2 औषधि केंद्र संचालित
चंडीगढ़ पीजीआई में इस समय दो जन औषधि केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। एक न्यू ओपीडी में और दूसरा केंद्र गोल मार्केट में खुला है। गोल मार्केट की दुकान बंद करने की योजना पीजीाआई ने बना ली थी, लेकिन बंद करने का फैसला टाल दिया गया है। इन केंद्रों पर मरीजों की बढ़ती भीड़ देखते हुए ही पीजीआई प्रशासन ने अमृत फार्मेसी खोलने का फैसला लिया है। पीजीआई की इमरजेंसी में एक ही दुकान है, इससे सभी लोगों को राहत मिलेगी।

अगली खबर