चंडीगढ़ बन रहा रोल मॉडल, छतीसगढ़ के बाद अब तेलंगाना में इन प्रोजेक्‍ट की चर्चा

चंडीगढ़ के कई स्‍वच्‍छता प्रोजेक्‍ ट इस समय पूरे देश में रोल मॉडल बनकर उभरे हैं। इन प्रोजेक्‍ट का अध्‍ययन करने के लिए दूसरे राज्‍यों के जनप्रतिनिध व अधिकारी यहां पहुंच रहे हैं। छत्तीसगढ़ से आई टीम के वापस जाते ही अब तेलंगाना से एक टीम यहां के प्रोजेक्‍टों का अध्‍ययन करने आ रही है।

Chandigarh Best Project
चंडीगढ़ के प्रोजेक्‍ट का अध्‍ययन करेगी तेलंगाना की टीम   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम के प्रोजेक्‍ट का अध्‍ययन करने आ रही तेलंगाना की टीम
  • नगर निगम कमिश्नर द्वारा इस टीम को दिया जाएगा प्रजेंटेशन
  • यह टीम शहर के कई प्रोजेक्‍टों का करेगी अध्‍ययन

Chandigarh Best Project: स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में अब तक चंडीगढ़ भले ही देश के टॉप 10 शहरों की लिस्‍ट में शामिल न हो पाया हो, लेकिन कई वजहों से यह शहर स्‍वच्‍छता का रोल मॉडल बन रहा है। यहां के सैनिटेशन प्रोजेक्‍ट की चर्चा पूरे देश में हो रही है। यही कारण है कि, इस प्रोजेक्‍ट को देखने के लिए दूसरे राज्‍यों की टीम भी यहां आ रही है। हाल ही में छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधियों की टीम यहां के सैनिटेशन प्रोजेक्‍ट का अध्‍ययन करने आई थी। इस टीम के जाने के बाद अब तेलंगाना से जनप्रतिनिधियों की टीम शहर आने वाली है।

तेलंगाना के 20 शहरों के जनप्रतिनिधि और अधिकारी 11 मई को चंडीगढ़ आएंगे। इस टीम में मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर के साथ वहां के नगर निगम के अधिकारी भी शामिल हैं। ये 12 मई को शहर में चल रहे सैनिटेशन प्रोजेक्ट का अध्ययन करेंगे। साथ ही, चंडीगढ़ नगर निगम कमिश्नर की तरफ से तेलंगाना से आए जनप्रतिनिधियों को प्रेजेंटेशन दी जाएगी और उन्हें उन सभी जगहों पर अध्ययन के लिए ले जाया जाएगा जहां पर छत्तीसगढ़ की टीम को विजिट करवाया गया था।

करेंगे सैनिटेशन और स्वच्छता के कामों का अध्ययन

नगर निगम कमिश्नर आनंदित ई मित्रा ने बताया कि, तेलंगाना के जनप्रतिनिधि और अधिकारी स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत यहां आ रहे हैं और यहां के सैनिटेशन और स्वच्छता के कामों का अध्ययन करेंगे। इस टीम को नगर निगम की तरफ से सेक्टर-16 के रोज गार्डन में बागवानी वेस्ट से बन रही खाद के प्रोजेक्ट को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में मलबा प्रोसेस करने वाले प्लांट को दिखाया जाएगा। मलबा वेस्ट से जो टाइल्स और पेवर ब्लाक बनाए जा रहे है, उसे भी दिखाया जाएगा। वहीं मार्च माह में शुरू हुए कंट्रोल सेंटर को भी इस टीम के सामने प्रजेंट किया जाएगा। निगम अधिकारियों के अनुसार, ये सभी प्राजेक्‍ट इस समय पूरे देश में रोल मॉडल बनकर उभर रहे हैं। दूसरे राज्‍यों के नगर निगम भी इन्‍हें अपनाना चाहते हैं, इसलिए वे चंडीगढ़ आकर इन प्रोजेक्‍ट का अध्‍यन कर रहे।

अगली खबर