Chandigarh Weather News : 40 डिग्री के पार हुआ चंडीगढ़ का पारा, शहर में हीटवेट का यलो अलर्ट जारी

Chandigarh Weather: चंडीगढ़ समेत पूरे उत्‍तर भारत में लोगों को अलगे पांच दिनों तक हीटवेव और लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के चेतावनी के अनुसार अगले पांच दिन जहां लू और हीटवेव चलेगी। वहीं पारा भी 42 डिग्री को पार कर सकता है।

Chandigarh Weather News
धूलभरी हवाओं के कारण हो रही है परेशानी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मौसम विभाग ने चंडीगढ़ समेत पूरे उत्‍तर में जारी किया गर्मी का यलो अलर्ट
  • अगले पांच दिनों तक झेलनी पड़ेंगे हीटवेव और लू के थपेड़े
  • शहर का तापमान भी पहुंच सकता है 42 डिग्री तक

Chandigarh Weather News : मौसम विभाग ने चंडीगढ़ समेत पूरे उत्‍तर भारत में हीटवेव और लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के चेतावनी के अनुसार अगले पांच दिन बेहद गर्म रहने वाले हैं। इस दौरान जहां लू और हीटवेव सितम ढाएगी, वहीं पारा भी 42 डिग्री को पार कर सकता है। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे दोपहर के समय कम से कम घर से बाहर निकले। जरूरत पड़ने पर शरीर को ढक कर बाहर निकलें।

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के लोगों को गर्मी से जल्‍द राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। चंडीगढ़ स्थित मौसम विभाग केंद्र ने आने वाले दिनों में लू और हीटवेव की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार 11 अप्रैल तक लोगों को इसी तरह के मौसम का सामना करना पड़ेंगा। गर्मी का असर अब दिखने भी लगा है।

40 के ऊपर जा सकता है पारा

हालात यह हैं कि सुबह 11 बजे ही गर्म हवाएं शुरू हो जाती हैं और दोपहर के बाद तो बदन को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। बुधवार को चंडीगढ़ में भी तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। तापमान में सबसे ज्‍यादा बदलाव 8 अप्रैल को हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस दिन पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। 

दूर-दूर तक बारिश के आसार नहीं

इस समय चंडीगढ़ के लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी राजस्‍थान की तरफ से आ रही धूलभरी हवाओं के कारण हो रहा है। इन हवाओं से जहां प्रदूषण बढ़ रहा है, वहीं ये धूल भरी शुष्‍क हवाएं लोगों को भीमार भी कर रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार इससे राहत सिर्फ बारिश दे सकती है, लेकिन अभी दूर-दूर तक बारिश की कोई उम्‍मीद नहीं है। मौसम विभाग को जो थोड़ी बहुत उम्‍मीद पाकिस्तान में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस से था, अब वो भी निष्क्रय हो चुका है। ऐसे में पश्चिमी राजस्थान के साथ लगते राज्यों के अलावा चंडीगढ़ में स्थिती और भी खराब हो गई है।

अगली खबर