Chandigarh Homi Bhabha Cancer Hospital: होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल शुरू, इन सात राज्यों के लोगों को मिलेगा इलाज

Chandigarh Homi Bhabha Cancer Hospital: न्‍यू चंडीगढ़ में बने होमी भाभा कैंसर अस्‍पताल में मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। पहले चरण में यहां पर ओपीडी, रेडियोलॉजी, रेडियोथेरेपी, मेडिकल आंकोलॉजी, माइक्रोबायोलाजी एवं प्रीवेंटिव आंकोलाजी जैसी सेवाएं शुरू की गई हैं। यह अस्‍पताल नवंबर माह में पूरी तरह से शुरू होगा।

Homi Bhabha Cancer Hospital
होमी भाभा कैंसर अस्‍पताल में मरीजों का इलाज शुरू   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • होमी भाभा कैंसर अस्‍पताल में मरीजों के लिए शुरू हुई कई सेवाएं
  • नवंबर माह में पूरी तरह से शुरू होगा यह कैंसर अस्‍पताल
  • चंडीगढ़ और पंजाब समेत सात राज्‍य के लोगों को मिलेगा फायदा

Chandigarh Homi Bhabha Cancer Hospital: न्यू चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल में पहले चरण की सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। इस अस्‍पताल में अब मरीजों को ओपीडी, रेडियोलॉजी, रेडियोथेरेपी, मेडिकल आंकोलॉजी, माइक्रोबायोलाजी एवं प्रीवेंटिव आंकोलाजी जैसी सेवाएं मिलने लगी हैं। अभी इसका पहला चरण ही शुरू किया गया है। नवंबर से इस अस्‍पताल की सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी। इस कैंसर अस्पताल का लाभ चंडीगढ़ और पंजाब के साथ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के मरीजों को भी मिलेगा।

बता दें कि न्यू चंडीगढ़ स्थित होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर की नींव दिसंबर 2013 में केंद्र सरकार द्वारा रखी गई थी। करीब 663.74 करोड़ रुपये की लागत से बने इस अस्‍पताल में मरीजों को सभी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। यह 50 एकड़ में फैला है और इसमें मरीजों के लिए 300 बेड की व्‍यवस्‍था है। अभी यहां पर 40 डाक्टरों की टीम काम कर रही है। जो हर चरण के साथ बढ़ती जाएगी और नवंबर माह तक यहां पर करीब 100 डॉक्‍टर काम करने लगेंगे। यहां पर कैंसर मरीजों के इलाज के अलावा रिसर्च एवं शिक्षा का काम भी किया जाएगा। इस अस्‍पताल में गरीब मरीजों के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था भी होगी।

एक जुलाई को शुरू होगी नई यूनिट

आने वाले एक जुलाई को डॉक्टर डे के मौके पर हॉस्पिटल में रेडियोलोजी की एक नई यूनिट का उद्घाटन किया जाएगा। इस यूनिट के शुरू होने के बाद  इस हॉस्पिटल की क्षमता और बढ़ जाएगी और यहां पर प्रतिदिन 125 मरीजों की जांच की जाने लगेगी। इसके अलावा यहां पर कैंसर के मरीजों के लिए शल्य चिकित्सा की व्यवस्था भी होगी। हॉस्पिटल प्रशासन के अनुसार अभी यहां के आपरेशन थिएटर शुरू नहीं हुए हैं। उनको भी जल्द से जल्द शुरू करने की योजना है। हॉस्पिटल प्रशासन के अनुसार अभी यहां पर सिर्फ ओपीडी व आपातकाल की स्थिति में मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है। नवंबर माह जब यह अस्‍पताल पूरी तरह शुरू होगा, तब 300 बेडों पर मरीजों की भर्ती शुरू होगी।

अगली खबर