कोरोना वायरस समाचार : दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार छूने के करीब, 66 लोगों की चली गई है जान

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अब तक 52 हजार से ज्‍यादा मामले आ चुके हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus live updates
कोरोना वायरस अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 53 हजार के करीब पहुंच गए हैं
  • इस घातक संक्रमण से देश में अब तक 1,783 लोगों की जान जा चुकी है
  • कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र से सामने आए हैं

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसका आंकड़ा अब तक 52 हजार के पार हो गए हैं। देशभर में इस घातक संक्रमण से अब तक 1783 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच विदेशों में फंसे नागरिकों की स्‍वदेश वापसी के लिए आज (गुरुवार, 7 मई) से कई विशेष उड़ानों का संचालन किया जाना है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस         डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
              52,952                15,267                1,783

दिल्ली में और 448 केस सामने आए
दिल्ली सरकार ने बताया कि दिल्ली में आज 448 नए COVID19 पॉजिटिव केस सामने आए हैं; कुल पॉजिटिव केस अब राज्य में 5980 हो गए हैं, एक मौत की भी सूचना है, मौतों का आंकड़ा 66 हो गया है।

अबुधाबी और दुबई से भारतीयों का जत्था भारत पहुंचा
कोरोना वायरस की वजह से यूएई में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए कार्रवाई के क्रम में पहला जत्था कोचीन इंटरनेशन एयरपोर्ट पर पहुंचा। एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट ने कोचीन इंटरनेशल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी।

महाराष्ट्र में जारी है कहर
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में आज 1,362 COVID19 मामले दर्ज किए गए हैं वहीं राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 18,120 हो गई है।

राज्य में आज 15 नए COVID19 पॉजिटिव मामले
तेलंगाना सरकार ने बताया कि राज्य में आज 15 नए COVID19 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। राज्य में कुल सकारात्मक मामले 1122 हैं जिनमें 400 सक्रिय मामले और 29 मौतें शामिल हैं।

गुजरात में 388 नए मामले
गुजरात में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 388 नए मामले सामने आए हैं, 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

मध्य प्रदेश में आज कोरोना के 114 नए केस सामने आए
स्वास्थ्य विभाग मध्य प्रदेश ने बताया कि मध्य प्रदेश में आज कोरोना के 114 नए केस सामने आए हैं अब राज्य में कोरोना के 3252 मामले हो गए हैं वहीं अब तक 193 लोगों की मौत हुई है।

तमिलनाडु में मरीजों की संख्या 5 हजार के पार पहुंची
तमिलनाडु में कोरोना  संक्रमितों की संख्या 5 हजार के पार हो गई है, इस दौरान 2 लोगों की मौत भी हुई है,तमिलनाडु में अब कोरोना के 5409 मामले हो गए हैं।

उद्धव ने सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया
महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया। अजीत पवार, कांग्रेस नेता अशोक चव्हान और एमएनएस चीफ राज ठाकरे समेत अन्य नेता भी इसमें शामिल हुए।

केरल से आया सुखद समाचार
कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच केरल आज कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में ऐक्टिव केस केवल 25 हैं,सीएम पिनरई विजयन ने ये जानकारी दी है।

कोविड-19 से बीएसएफ के दो कर्मियों की मौत, 41 नए मामले सामने आने के बाद सीमा सुरक्षा बल में कुल 193 कर्मी संक्रमित

मुंबई के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने बताया कि यहां लगभग 250 पुलिस कर्मियों का COVID19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। कोविड लक्षण केस की संख्या बहुत कम है और उनमें से कोई भी ICU में नहीं है। 

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 56 नए मामले सामने आए हैं और 2 मौतें हुई हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,833 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कुल 51 लोग अस्‍पतालों से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 38 है।

कर्नाटक में 8 नएCOVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 701 है। यहां 30 लोगों की जान इस घातक संक्रमण के कारण गई है, जबकि 363 लोग ठीक हुए हैं।

आयुर्वेदिक दवाओं का ट्रायल
कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार के लिए केंद्र सरकार आयुर्वेदिक उपचार की संभावनाएं भी तलाश रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्र में काम कर रहे लोगों पर अश्‍वगंधा, यष्टिमधु, गुरुच पीप्ली, आयुष-64 का क्लिनिकल ट्रायल आज से शुरू किया जा रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि आयुर्वेद में जो ताकत अंतर्निहित है, उसका वास्तविक इस्तेमाल, जो देश व दुनिया के लिए होना चाहिए, वो शायद हो नहीं पाता है। देश, दुनिया के सामने आयुर्वेद की श्रेष्ठता को हम मॉडर्न वैज्ञानिक तरीके से सिद्ध करके प्रस्तुत करेंगे।

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 5532 हो गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन के मुताबिक, बुधवार को यहां 428 नए मामले सामने आए। दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के दोगुने होने की दर अभी 11 दिन हैं। यहां संक्रमण से पीड़‍ित 12 लोग वेंटिलेटर पर हैं।

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नए मामले आए हैं, जबकि 2 लोगों की जान चली गई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,355 हो गए हैं, जबकि 95 लोगों की जान गई है।

देश में संक्रमण के मामले 50 हजार के पार
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 50 हजार के पार हो गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 52,952 हो गए हैं, जबकि 1783 लोगों की अब तक इस घातक संक्रमण से जान जा चुकी है। 15,267 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने दूसरे राज्‍यों के साथ लगने वाली सीमा को तत्‍काल बंद करने के निर्देश दिए हैं, ताकि कोई भी अनधिकारिक व्‍यक्ति राज्‍य में प्रवेश न कर सके।

एक ही थाने में 26 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव
महाराष्ट्र में एक ही पुलिस थाने के 12 पुलिस अधिकारियों समेत 26 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। ये पुलिसकर्मी दक्षिण मुंबई के जे जे मार्ग पुलिस थाने में तैनात हैं। अधिकारी के अनुसार इन संक्रमित पुलिसकर्मियों के संपर्क में आने वाले सभी कर्मचारियों को पृथकवास में भेजने की प्रक्रिया चल रही है। अब तक मुंबई में कुल 233 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 3 पुलिसकर्मियों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

ओडिशा में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 205 हो गए हैं। इनमें से 142 एक्टिव केस हैं। राज्‍य में दो लोगों की अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद जान गई है, जबकि 61 लोग ठीक हुए हैं।

राजस्‍थान के कोटा से एक विशेष ट्रेन करीब 1318 छात्रों को लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर पहुंची, जहां स्‍टेशन भी भारी भीड़ देखी गई। इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का भी पालन नहीं हो सका।

अगली खबर