1st instance in Test Cricket: टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, 6 मैच का नतीजा एक जैसा

Test Cricket: टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब 6 मुकाबलों के नतीजे एक जैसे आए हैं। विजेता टीमों ने पारी और रन के अंतर से टेस्‍ट मैच जीता।

virat kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टेस्‍ट क्रिकेट में पहली बार हुआ जब 6 टेस्‍ट पारी के अंतर से जीते गए
  • न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान और भारत ने बांग्‍लादेश को रौंदा
  • न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड को एक पारी और 65 रन से मात दी

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड ने सोमवार को माउंट मॉनगनुई में खेले गए पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 65 रन से हरा दिया। इसी के साथ टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार एक अनोखा कारनामा हुआ है। दरअसल, अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय में कुल 6 टेस्‍ट मैच खेले गए। इन सभी मैचों का नतीजा एक जैसा ही रहा। इन 6 टेस्‍ट में जो भी टीम विजेता बनी, उसने मुकाबला एक पारी और रन के अंतर से जीता। टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब लगातार 6 टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से समाप्‍त हुए हैं।

न्‍यूजीलैंड से पहले रविवार को दो टेस्‍ट मैच के नतीजे निकले। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में एक पारी और 46 रन के अंतर से मात दी। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला गया था। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने गाबा में पाकिस्‍तान को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 5 रन के अंतर से मात दी थी।

इन तीन टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड, टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया ने जीत दर्ज की। इससे पहले टीम इंडिया ने कुल तीन टेस्‍ट खेले और सभी मैच को एक पारी और रन के अंतर से जीता। भारत ने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में टेस्‍ट मैच खेला और इसे एक पारी व 137 रन के अंतर से जीता। फिर रांची में भारत ने प्रोटियाज टीम रौंदा और एक पारी व 202 रन से मात दी।

इसके बाद भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश के खिलाफ इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में टेस्‍ट मैच खेला, जिसे एक पारी और 130 रन के अंतर से जीता। इस तरह टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब 6 टेस्‍ट एक जैसे नतीजे यानी एक पारी और रन के अंतर से जीते गए। हाल ही में बांग्‍लादेश को मात देने के बाद भारतीय टीम दुनिया की पहली ऐसी टीम बनी, जिसने लगातार चार टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीते। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश को दो-दो टेस्‍ट में एक पारी और रन के अंतर से मात दी थी।

पहला मौका जब टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में 6 टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर पर खत्‍म हुए:

# भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया

# भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रन से हराया

# भारत ने बांग्‍लादेश को एक पारी और 130 रन से हराया

# ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को एक पारी और 5 रन से हराया

# भारत ने बांग्‍लादेश को एक पारी और 46 रन से हराया

# न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड को एक पारी और 65 रन से हराया

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर