भारतीय खिलाड़‍ियों द्वारा केपटाउन में टेस्‍ट मैचों में किए गए 3 यादगार प्रदर्शन, कोई इन्‍हें शायद ही भूल पाए

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच केपटाउन में खेला जाएगा। ऐसे में उन तीन सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन पर नजर डालते हैं, जो भारतीय खिलाड़‍ियों ने केपटाउन में किए थे।

indian player memorable performance at capetown
भारतीय खिलाड़‍ियों के केपटाउन में यादगार प्रदर्शन 
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट केपटाउन में खेला जाएगा
  • भारत ने कभी भी केपटाउन में कोई टेस्‍ट मैच नहीं जीता है
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है

नई दिल्‍ली: सेंचुरियन और जोहानसबर्ग में दो रोमांचक मुकाबलों के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच केपटाउन के न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इस समय दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। भारतीय टीम की कोशिश पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीतने की होगी। वहीं घरेलू टीम जोहानसबर्ग में जोरदार वापसी की लय को बरकरार रखना चाहेगी। भारत का केपटाउन में रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं रहा है। भारत ने यहां कभी टेस्‍ट मैच नहीं जीता है, लेकिन भारतीय खिलाड़‍ियों ने इस मैदान पर कई यादगार प्रदर्शन जरूर किए हैं।

आज हम उन तीन यादगार प्रदर्शन पर ध्‍यान देंगे जो भारतीय खिलाड़‍ियों ने केपटाउन में किए हैं।

1) सचिन तेंदुलकर का आखिरी टेस्‍ट शतक

सचिन तेंदुलकर ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने आप को सर्वकालिक महानतम बल्‍लेबाजों में शुमार किया है और 51 शतक जमाए हैं। ऐसा मुश्किल ही लगता है कि उनका यह रिकॉर्ड टूटेगा। ध्‍यान दिला देते हैं कि सचिन तेंदुलकर के टेस्‍ट क्रिकेट का आखिरी शतक यानी 51वां शतक केपटाउन में ही निकला था। भारतीय टीम 2010/11 के समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई थी। भारतीय बल्‍लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन करके सीरीज ड्रॉ कराई थी।

तेंदुलकर ने दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दो शतक जमाए थे। उन्‍होंने सेंचुरियन और फिर न्‍यूलैंड्स में सैकड़ा ठोका था। सचिन तेंदुलकर के करियर के यह सर्वश्रेष्‍ठ शतक भी माने जाते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने डेल स्‍टेन और मोर्ने मोर्केल जैसे दिग्‍गज गेंदबाजों पर हावी होते हुए शतक जमाए थे। न्‍यूजीलैंड में तेंदुलकर ने 146 रन की पारी खेली थी।

2) तेंदुलकर-अजहर की मास्‍टरक्‍लास

2011 से पहले 1997 में भी सचिन तेंदुलकर केपटाउन के लोगों को अपनी क्‍लास दिखा चुके थे। तब उन्‍होंने 169 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के साथ 222 रन की साझेदारी करके टीम की लाज बचाई थी।

भारत एक समय 58 रन पर पांच विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था। अजहर ने भी शतक जमाया और 115 रन बनाकर आउट हुए थे। भारत को इस मैच में 292 रन के विशाल अंतर से शिकस्‍त मिली, लेकिन सचिन-अजहर की साझेदारी फैंस को लंबे समय तक याद रही।

3) सातवें आसमान पर हरभजन

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाले हरभजन सिंह ने 2011 में केपटाउन में अपने करियर के सबसे बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक किया था। तीसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में भज्‍जी ने 120 रन देकर सात विकेट चटकाए थे और भारतीय टीम जीत के बेहद करीब पहुंची थी।

जैक्‍स कैलिस ने भारत को जीत से वंचित किया था। शार्दुल ठाकुर के जोहानसबर्ग से पहले हरभजन ही दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर