आकाश चोपड़ा ने चुनी इस दशक की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ वनडे टीम, जानिए किस दिग्‍गज को बनाया कप्‍तान

Aakash Chopra: टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज आकाश चोपड़ा ने इस दशक की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ वनडे टीम का चयन किया है। चोपड़ा ने अपनी टीम में चार भारतीय खिलाड़‍ियों को शामिल किया है। जानिए किसे बनाया कप्‍तान।

aakash chopra
आकाश चोपड़ा 
मुख्य बातें
  • आकाश चोपड़ा ने इस दशक की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ वनडे एकादश का चयन किया
  • आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में चार भारतीय खिलाड़‍ियों को मौका दिया
  • आकाश चोपड़ा ने अपनी टीम में मोहम्‍मद हफीज को इस कारण चुना

नई दिल्‍ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने इस दशक की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ वनडे टीम का चयन किया है। 2020 साल खत्‍म होने में है, इससे पहले चोपड़ा ने 10 साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों की टीम तैयार की है। 2011 से 50 ओवर प्रारूप बहुत आगे बढ़ चुका है और टी20 प्रारूप के कारण क्रिकेट में काफी बदलाव हुए। चोपड़ा ने 2011 से खिलाड़‍ियों के प्रदर्शन पर ध्‍यान देते हुए टीम का चयन किया है। उन्‍होंने अपनी टीम में 4 भारतीय खिलाड़‍ियों को शामिल किया है।

आकाश चोपड़ा की टीम में रोहित शर्मा ओपनर हैं। 2013 में ओपनिंग करने के बाद से उनके नंबर्स में गजब का बदलाव आया है। इस दौरान उन्‍होंने तीन दोहरे शतक जमाया और उनका सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर 264 रन रहा। आकाश चोपड़ा ने फिर हाशिम अमला को डेविड वॉर्नर की जगह चुना क्‍योंकि प्रोटियाज बल्‍लेबाज की क्‍लास शानदार लगी। 

चोपड़ा ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर किए वीडियो में अपने चयन को समझाते हुए उन्‍होंने कहा कि अमला उनके पसंदीदा खिलाड़ी भी हैं। चोपड़ा ने कहा, 'मैं सोच रहा था कि दूसरे ओपनर डेविड वॉर्नर होंगे। उन्‍होंने काफी रन बनाए, लेकिन मैं फिर हाशिम अमला के साथ गया। वो मेरे काफी पसंदीदा हैं। वह अंडर-रेटेड रहे, लेकिन दशक में उनके आंकड़ें लाजवाब हैं।'

पाक क्रिकेटर मोहम्‍मद हफीज भी शामिल

आकाश चोपड़ा की दशक की सर्वश्रेष्‍ठ वनडे एकादश में तीसरे नंबर पर विराट कोहली, चौथे पर एबी डिविलियर्स और पांचवें पर एमएस धोनी का नाम शामिल है। चोपड़ा ने एमएस धोनी को अपनी टीम का कप्‍तान भी घोषित किया है। इस तिकड़ी ने वनडे प्रारूप में राज किया है, तो इनके चयन पर किसी प्रकार के बहस की जरूरत नहीं पड़ी।

आकाश चोपड़ा ने दो ऑलराउंडर अपनी टीम में चुने और दोनों ही स्पिनर हैं। शाकिब अल हसन ने बेन स्‍टोक्‍स को मात देते हुए छठा स्‍थान हासिल किया जबकि मोहम्‍मद हफीज सातवें स्‍थान पर जगह बनाने में कामयाब रहे। दोनों खिलाड़ी 10 ओवर कर सकते हैं और दोनों की बल्‍लेबाजी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शानदार रही है। आकाश चोपड़ा के मुताबिक हफीज टीम की स्थिति को देखते हुए रनगति में इजाफा कर सकते हैं और इसलिए वह अंतिम-11 में जगह बनाने में कामयाब रहे।

चोपड़ा की वनडे एकादश में तेज गेंदबाजी आक्रमण में लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और मिचेल स्‍टार्क जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। मलिंगा सीमित ओवर क्रिकेट के दिग्‍गज गेंदबाजों में से एक हैं जबकि स्‍टार्क 2015 और 2019 विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह ने पिछले चार साल में काफी नाम कमाया है। चोपड़ा की वनडे टीम में एकमात्र स्पिनर इमरान ताहिर हैं।

आकाश चोपड़ा की दशक की सर्वश्रेष्‍ठ वनडे टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी (कप्‍तान और विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, मोहम्‍मद हफीज, लसिथ मलिंगा, मिचेल स्‍टार्क, जसप्रीत बुमराह और इमरान ताहिर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर