2020 में आरोन फिंच ने बनाए सबसे ज्‍यादा वनडे रन, टॉप-5 में सिर्फ एक भारतीय बल्‍लेबाज शामिल

Most Odi runs in 2020: ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच सबसे ज्‍यादा वनडे रन के साथ साल 2020 का अंत करेंगे। 2020 में सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाजों में केवल एक भारतीय बल्‍लेबाज शामिल है।

aaron finch
आरोन फिंच 
मुख्य बातें
  • आरोन फिंच सबसे ज्‍यादा वनडे रन के साथ साल 2020 का अंत करेंगे
  • सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने के मामले में टॉप-5 में केएल राहुल एकमात्र भारतीय
  • विराट कोहली 2020 में संघर्ष करते रहे और पूरे साल में एक भी शतक नहीं जमा सके

नई दिल्‍ली: साल 2020 में सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाजों में केएल राहुल एकमात्र भारतीय बल्‍लेबाज शामिल है। ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों का इस लिस्‍ट में दबदबा है, जिसमें राहुल ने पूरे साल में 9 मैचों में 443 रन बनाकर पांचवां स्‍थान हासिल किया। उल्‍लेखनीय है कि इस लिस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली या हिटमैन रोहित शर्मा का नाम शामिल नहीं है। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 431 रन के साथ छठें स्‍थान पर है। उनके राहुल से 12 रन कम है। 2009 के बाद यह पहला मौका है, जब विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में शतक लगाने में नाकाम रहे हो।

ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान आरोन फिंच साल का अंत सबसे ज्‍यादा वनडे रन के साथ करेंगे। ओपनर ने 13 मैचों में 673 रन बनाए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज की औसत इस दौरान 56.08 जबकि 81.67 का स्‍ट्राइक रेट रहा। फिंच तेजी से बल्‍लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं और ऐसे में उनका स्‍ट्राइक रेट थोड़ा हैरान जरूर करता है। साल में आरोन फिंच ने दो वनडे शतक लगाए और ये दोनों ही उन्‍होंने भारत के खिलाफ जमाए थे।

अन्‍य टीम के खिलाड़‍ियों का इसलिए नहीं है नाम

आरोन फिंच के बाद स्‍टीव स्मिथ इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। स्मिथ ने 10 मैचों की 9 पारियों में 568 रन बनाए हैं। उनकी औसत 63.11 और स्‍ट्राइक रेट 106.56 का रहा। स्मिथ ने 2020 में सबसे ज्‍यादा तीन वनडे शतक जमाए। भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न वनडे सीरीज में स्मिथ को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।

स्मिथ के बाद इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर युवा मार्नस लाबुशेन काबिज हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को भारत दौरे पर मौका मिला था और उन्‍होंने जनवरी में भारत के खिलाफ ही अपना डेब्‍यू किया। लाबुशेन ने एक शतक के साथ 473 रन बनाए। उन्‍होंने 91.13 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। चौथे स्‍थान पर भी ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर शामिल। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने एक शतक की मदद से 465 रन बनाए। वॉर्नर ने टीम इंडिया के खिलाफ ही शतक जमाया।

बता दें कि इस साल सबसे ज्‍यादा वनडे (13) ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने ही खेले और इसलिए उसके बल्‍लेबाजों का इस लिस्‍ट में दबदबा दिखने से आश्‍चर्य में नहीं पड़ना चाहिए। इंग्‍लैंड और भारत ने 9 वनडे खेले जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 6 वनडे खेले। दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज रद्द हो गई थी। इससे पहले प्रोटियाज खिलाड़ी भारत दौरे पर बिना खेले लौट गए थे। तब कोरोना वायरस महामारी के कारण किसी प्रकार का जोखिम नहीं उठाया जा रहा है।

साल 2020 में सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

673 रन - आरोन फिंच (ऑस्‍ट्रेलिया)
568 रन - स्‍टीव स्मिथ (ऑस्‍ट्रेलिया)
473 रन - मार्नस लाबुशेन (ऑस्‍ट्रेलिया)
465 रन - डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया)
443 रन - केएल राहुल (भारत)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर