जाने-अनजाने रिषभ पंत के जीवन में इन दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही, खुद किया बयां

Rishabh Pant reveals interesting parts of career: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने बातों-बातों में जाहिर किया कि दो ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों की उनके जीवन में कैसे अहम भूमिका रही।

Rishabh Pant
Rishabh Pant  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रिषभ पंत ने अपने जीवन में दो अहम मोड़ के बारे में बताया
  • करियर में कैसे दो ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने निभाई अहम भूमिका
  • एक है आदर्श, तो दूसरा है कोच

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) अपने करियर में अब तक काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। हालांकि इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कई मौकों पर खुद को साबित भी किया। इसी को देखते हुए कप्तान का उन पर भरोसा कायम है। रिषभ पंत का छोटा सा करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। वैसे उनके जीवन में दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा है जिसके बारे में रिषभ पंत ने खुद बताया है।

हम जिन दो खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, उनमें एक को रिषभ पंत आदर्श मानते आए हैं जबकि दूसरा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इस समय आईपीएल में कोच की भूमिका निभा रहा है। रिषभ पंत के आदर्श पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) रहे हैं जबकि कोच के रूप में उनकी मदद की दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने। 

वो पूरी आजादी देते हैं

रिषभ पंत का कहना है कि उनकी आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग उन्हें अपनी तरह से खेलने की पूरी आजादी देते हैं। पंत ने अपनी टीम के साथ इंस्टाग्राम चैट पर कहा, ‘वो मुझे पूरी आजादी देते हैं। वो कहते हैं कि जैसा चाहो, खेलो।’ उन्होंने ये भी कहा कि आईपीएल 2018 सत्र उनके लिये जिंदगी बदलने वाला रहा। पंत ने इसमें 14 मैचों में 650 रन बनाये थे जिसमें छह अर्धशतक शामिल थे। पंत ने कहा ,‘वो सत्र मेरे लिये जिंदगी बदलने वाला था। मुझे उस कामयाबी की जरूरत थी। हम पिछली बार नॉकआउट तक पहुंचे और तीसरे स्थान पर रहे।’

अब आदर्श एडम गिलक्रिस्ट की नकल नहीं

रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानते हैं। वैसे तो पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी वो आदर्श मानते हैं लेकिन बाएं हाथ का बल्लेबाज होने के नाते गिलक्रिस्ट से उनका खेल काफी मेल खाता है। हालांकि अब रिषभ परिपक्व होते जा रहे हैं और उनका मानना है कि वो अपने आदर्श की नकल करना नहीं चाहते। एडम गिलक्रिस्ट के बारे मे उन्होंने कहा ,‘समय के साथ मुझे अहसास हुआ कि आपको अपने आदर्श से सीखना होता है, उसकी नकल नहीं करनी होती। आपको अपनी अलग पहचान बनानी होती है।’ रिषभ पंत आने वाले दिनों में टीम इंडिया के मुख्य विकेटकीपर के रूप में अपनी जगह पक्की करते हैं या नहीं ये तो समय बताएगा लेकिन फिलहाल उनका लक्ष्य अपने खेल को आक्रामक के साथ-साथ संयमित करने पर भी होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर