नहीं थम रहा 37 साल के इस खिलाड़ी का बल्ला, संन्यास लेने के चार साल बाद अब 25000 का आंकड़ा पार किया

Alastair Cook 25000 first class runs: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक का घरेलू क्रिकेट में जलवा बरकरार है। एसेक्‍स के लिए खेलते हुए कुक ने समरसेट के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाकर गजब की उपलब्धि हासिल की।

alastair cook
एलिस्‍टर कुक 
मुख्य बातें
  • एलिस्‍टर कुक ने 25000 फर्स्‍ट क्‍लास रन पूरे किए
  • कुक ने समरसेट के खिलाफ एसेक्‍स के लिए खेलते हुए यह कमाल किया
  • कुक ने समरसेट के खिलाफ नाबाद 59 रन बनाए

लंदन: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक ने चार साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था। 37 साल के कुक के बल्‍ले की चमक अब भी फीकी नहीं पड़ी है। एसेक्‍स और समरसेट के बीच काउाटी चैंपियनशिप मैच के पहले दिन कुक ने अपने करियर में एक और विशेष उपलब्धि जोड़ ली है। पूर्व इंग्लिश कप्‍तान ने पहले दिन नाबाद 59 रन बनाने के दौरान 25000 फर्स्‍ट क्‍लास रन का आंकड़ा पार किया।

एसेक्‍स ने पहले समरसेट को 109 रन पर ऑलआउट किया और फिर दिन की समाप्ति तक 109/2 का स्‍कोर बनाया। कुक की जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है। हाल ही में उन्‍होंने अपना 70वां प्रथम श्रेणी शतक जमाया था। याद दिला दें कि एलिस्‍टर कुक ने चार साल पहले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 12,472 रन बनाए हैं, जो कि इंग्लिश बल्‍लेबाजों में सर्वश्रेष्‍ठ है।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा के फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं हैं मुंबई इंडियन्स के कोच 

सस्‍ते में सिमटा समरसेट

एसेक्‍स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसे उसके गेंदबाजों ने एकदम सही ठहराया। समरसेट के केवल तीन बल्‍लेबाज ही दहाई संख्‍या में रन बना सके। ओपनर टॉम लैमनबी ने टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे, जिन्‍होंने 120 गेंदों में सात चौके की मदद से 48 रन बनाए। हालांकि, इस बीच उन्‍हें दो जीवनदान भी मिले। एसेक्‍स के लिए सैम कुक, मार्क स्‍टेकीट और साइमन हार्मर ने तीन-तीन विकेट लिए। शेन स्‍नाटर के खाते में एक विकेट आया।

कुक ने खेली शानदार पारी

समरसेट को महज 109 रन पर समेटने के बाद एसेक्‍स ने शानदार शुरूआत की। एलिस्‍टर कुक ने निक ब्राउन (25) के साथ पहले विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। क्रैग ओवर्टन ने ब्राउन को एबेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद एसेक्‍स के कप्‍तान टॉम वेस्‍ले (13) भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और ओवर्टन की गेंद पर डेवीज को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।  

यह भी पढ़ें: विराट के बाद ये मुकाम हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे हिटमैन

एलिस्‍टर कुक एक छोर पर डटे रहे और 124 गेंदों में सात चौके की मदद से नाबाद 59 रन बनाए। उनके साथ सैम कुक 3 रन बनाकर नाबाद है। एसेक्‍स ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 48 ओवर में दो विकेट खोकर 109 रन बनाए। दोनों टीमों का स्‍कोर बराबर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर