Ashes 2022: चौथे टेस्ट के तीसरे दिन जॉनी बेयर्स्टो ने बचाई इंग्लैंड की लाज, हार का संकट बरकरार

क्रिकेट
भाषा
Updated Jan 07, 2022 | 14:16 IST

Australia vs England Fourth Ashes Test 2022: एशेज सीरीज के सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के तीसरे दिन 36 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद जॉनी बेयर्स्टो ने शतक जड़कर इंग्लैंड की लाज बचाई। मेहमान टीम के ऊपर अभी भी हार का खतरा मंडरा रहा है। 

Jonny-Bairstow-century-Sydney-test
सिडनी टेस्ट में शतक जड़ने के बाद खुशी का इजहार करते जॉनी बेयर्स्टो  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • 36 रन पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे अपने चार विकेट
  • बेयर्स्टो और स्टोक्स ने शतकीय साझेदारी करके इंग्लैंड की पारी को संभाला
  • बेयर्स्टो बने मौजूदा एशेज में शतक जड़ने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज

सिडनी: जॉनी बेयर्स्टो के साहसिक शतक और बेन स्टोक्स के अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड ने खराब शुरूआत के बाद चौथे एशेज टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को वापसी की। बेयर्स्टो सात पारियों में पहला शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज हैं। एक समय पर इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 36 रन था लेकिन बेयरस्टॉ और स्टोक्स ने उसे सात विकेट पर 258 रन तक पहुंचाया।

बेयर्स्टो ने जड़ा साहसी सैकड़ा
पैट कमिंस की गेंद अंगूठे पर लगने के बाद दर्द से कराहते दिखे बेयर्स्टो ने न सिर्फ वह दर्द झेला बल्कि दूसरे छोर से विकेटों का पतन देखकर भी विचलित नहीं हुए। उन्होंने 138 गेंद में 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्होंने दोनों बाजू खोलकर इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम की तरफ भागते हुए अपने सातवें टेस्ट शतक का जश्न मनाया। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर बेयर्स्टो 103 और जैक लीच चार रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 158 रन पीछे है।

स्टोक्स और बेयर्स्टो के बीच हुई शतकीय साझेदारी
इससे पहले बेन स्टोक्स ने 91 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 66 रन बनाये। उन्होंने बेयर्स्टो के साथ 128 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड को संकट से निकाला। नाथन लॉयन ने स्टोक्स को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। स्टोक्स को दो बार जीवनदान मिले जब पैट कमिंस अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपकने से चूक गए और फिर पगबाधा के मैदानी अंपायर के फैसले पर रिव्यू लेकर वह कामयाब रहे।

स्टोक्स को मिले दो जीवनदान
स्टोक्स जब नौ रन पर थे तब कमिंस ने उनका रिटर्न कैच छोड़ा। अगर वह आउट हो जाते तो 50 रन से भी कम पर इंग्लैंड के पांच विकेट होते। इसके बाद कैमरन ग्रीन की गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट दिया गया लेकिन उन्होंने तुरंत रिव्यू लिया और कामयाब रहे।

जोस बटलर लगातार दूसरी बार खाता नहीं खोल सके और कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने कवर में उनका कैच लपका। इसके बाद बेयर्स्टो और मार्क वुड (39 रन) ने 72 रन की साझेदारी की। वुड को कमिंस ने लॉयन के हाथों लपकवाया।

36 रन पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे 4 विकेट
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज आक्रमण के सामने एक बार फिर इंग्लैंड की कमजोर बल्लेबाजी की कलई खुल गई और लंच तक उसने चार विकेट महज 36 रन पर गंवा दिये थे। अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 13 रन से आगे खेलते हुए इंग्लैंड ने लगातार विकेट गंवाये। बारिश के कारण खेल 90 मिनट विलंब से शुरू हुआ और मिचेल स्टार्क तथा स्कॉट बोलैंड ने इंग्लैंड की पारी की कमर तोड़ दी।

लंच से ठीक पहले डेविड मलान को कैमरन ग्रीन ने स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों लपकवाया। इससे पहले हसीब हमीद जब दो रन पर थे तो मिचेल स्टार्क के दूसरे ओवर में विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने उन्हें जीवनदान दिया। हमीद हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और अगले ओवर में ही स्टार्क ने उन्हें पवेलियन भेजा।

बोलैंड ने फिर ढहाया कहर 
जैक क्रॉली (18) को बोलैंड ने आउट किया और अगले ओवर में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उनका शिकार हुए जिन्होंने स्लिप में कैच थमाया। मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में सात रन देकर छह विकेट लेने वाले बोलैंड ने चार ओवर में कोई भी रन दिये बिना दो विकेट लिये। 

बारिश के बावजूद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड शुक्रवार को गुलाबी रंग में रंगा था। पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा के चैरिटी फाउंडेशन के लिये सिडनी टेस्ट का तीसरा दिन ‘ गुलाबी ’ होता है । पिछले 14 साल से यह परंपरा चली आ रही है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर