AUSvIND Pink ball test: कंगारुओं के इस रिकॉर्ड की वजह से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

दूधिया रोशनी के नीचे पहली बार पिंक बॉल के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरने वाली हैं। जानिए कैसा है दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड और क्यों टीम इंडिया को रहना होगा सावधान।

Virat Kohli Tim Paine
विराट कोहली और टिम पेन  
मुख्य बातें
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर को हो रहा है टेस्ट सीरीज का आगाज
  • पहली बार सफेद जर्सी में पिंक बॉल के साथ दूधिया रोशनी में एक दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेंगी दोनों टीमें
  • ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ शानदार रहा है रिकॉर्ड

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को एडिलेड में होने जा रहा है। दोनों टीमें पहली बार दूधिया रोशनी में पिंक बॉल के साथ सबसे बड़े फॉर्मेट में एक दूसरे से भिड़ेंगी। पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पिंक बॉल टेस्ट डेब्यू करने वाली टीम इंडिया का ये महज दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा।

12 बार ऑस्ट्रेलिया के नाम रही है सीरीज
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली यह 27वीं टेस्ट सीरीज होगी। इससे पहले खेली गई 26 टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 9 और ऑस्ट्रेलिया ने 12 सीरीज अपने नाम की। जबकि 5 सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई। भारतीय टीम केवल एक बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर जीत हासिल करने में सफल हुई है। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने 2-1 के अंतर से सीरीज में जीत दर्ज की थी। 

मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी है बाजी
अगर मैचों के लिहाज से बात की जाए तो दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट में अबतक 98 बार आमने सामने आ चुकी हैं। जिसमें से 42 में ऑस्ट्रेलिया और 28 में भारत विजयी रहा है। जबकि 27 मैच ड्रॉ रहा है। जबकि एक मैच टाई रहा।  

डे-नाइट मैचों में 100 प्रतिशत जीत का है रिकॉर्ड 
ऑस्ट्रेलिया ने अबतक कुल 7 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं जिसमें से सातों में वो विजयी रही है। सात मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने 2 न्यूजीलैंड के खिलाफ, दो पाकिस्तान के खिलाफ, और एक-एक मैच द. अफ्रीका, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेल चुकी है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर