ENG vs AUS 1st ODI: सैम बिलिंग्स का पहला वनडे शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराया

ENG vs AUS 1st ODI scorecard: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान व विश्व चैंपियन इंग्लैंड को रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

England vs Australia 1st ODI match
Australia beat England in 1st ODI, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला वनडे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड VS ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे मैच
  • ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 19 रन से मात दी
  • सैम बिलिंग्स का बेहतरीन पहला वनडे शतक गया बेकार

England vs Australia: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान व वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड क्रिकेट टीम को हार का सामना करना पड़ा। टी20 सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड की टीम ने वनडे सीरीज में बेहद खराब शुरुआत की है क्योंकि ये वही प्रारूप है जिसका विश्व कप उन्होंने पिछले साल जीता था। पहले वनडे में इंग्लैंड की तरफ सैम बिलिंग्स ने लाजवाब अंदाज में अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा लेकिन फिर भी वे ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 295 रनों के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सके और 19 रन से मैच गंवा दिया।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी, टीम में बदलाव

मैनचेस्टर में खेले गए इस पहले वनडे मुकाबले में विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। एक तरफ जहां उनकी टीम में विश्व कप के हीरो बेन स्टोक्स मौजूद नहीं थे, वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम में उनके दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ नहीं थे, जिनको अभ्यास के दौरान सिर पर गेंद लग गई थी।

मैक्सवेल-मार्श का धमाल

ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन उनके स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर (6) सस्ते में पवेलियन लौट गए जिस समय स्कोर कुल 13 रन था। इसके बाद कप्तान आरोन फिंच भी जल्दी पवेलियन लौट गए। लेकिन फिर पहले मार्कस स्टोइनिस और उनके बाद मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 294 रन तक पहुंचा दिया। इस दौरान इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट लिए जबकि आदिल राशिद ने 2 विकेट और क्रिस वोक्स ने 1 विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया का स्कोरकार्ड

  1. डेविड वॉर्नर- 14 गेंदों में 6 रन
  2. आरोन फिंच- 25 गेंदों में 16 रन (3 चौके)
  3. मार्कस स्टोइनिस- 34 गेंदों में 43 रन (6 चौके)
  4. मार्नस लाबुशेन- 30 गेंदों में 21 रन (1 चौका)
  5. मिशेल मार्श- 100 गेंदों में 73 रन (6 चौके)
  6. एलेक्स कैरी- 10 गेंदों में 10 रन (1 चौका)
  7. ग्लेन मैक्सवेल- 59 गेंदों में 77 रन (4 चौके, 4 छक्के)
  8. पैट कमिंस- 7 गेंदों में 9 रन (1 चौका)
  9. मिचेल स्टार्क- 12 गेंदों में नाबाद 19 रन (1 चौका, 1 छक्का)*
  10. एडम जंपा- 9 गेंदों में 5 रन
  11. जोश हेजलवुड- नाबाद 0

इंग्लैंड का जवाब, सैम बिलिंग्स की बेहतरीन पारी

जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम ने सब कुछ बेहतरीन किया लेकिन फिर भी वे मैच को जीत नहीं सके। उनकी तरफ से सैम बिलिंग्स ने शानदार शतक जड़ा और जॉनी बेरिस्टो ने भी अच्छी अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन अंतिम क्षणों में उनका स्कोर धीमा हो गया जिस वजह से वे 50 ओवर में 9 विकेट पर 275 रन ही बना सके और 19 रन से मैच गंवा दिया। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में स्पिनर एडम जंपा ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके, जोश हेजलवुड ने 3 विकेट, जबकि पैट कमिंस और मिचेल मार्श ने 1-1 विकेट लिया।

इंग्लैंड का स्कोरकार्ड

  1. जेसन रॉय- 12 गेंदों में 3 रन
  2. जॉनी बेरिस्टो- 107 गेंदों में 84 रन (4 चौके, 4छक्के)
  3. जो रूट- 11 गेंदों 1 रन
  4. इयोन मोर्गन- 18 गेंदों में 23 रन (2 चौके, 1 छक्का)
  5. जोस बटलर- 4 गेंदों में 1 रन
  6. सैम बिलिंग्स- 110 गेंदों में 118 रन (14 चौके, 2 छक्के)
  7. मोइन अली- 13 गेंदों में 6 रन
  8. क्रिस वोक्स- 11 गेंदों में 10 रन (1 चौका)
  9. आदिल राशिद- 5 गेंदों में 5 रन
  10. जोफ्रा आर्चर- 10 गेंदों में नाबाद 8 रन

हेजलवुड बने 'मैन ऑफ द मैच'

मैच में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े, एक ने शतक जड़ा जबकि एडम जंपा ने सर्वाधिक 4 विकेट भी लिए लेकिन मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार ऑस्ट्रेलियाई पेसर जोश हेजलवुड को दिया गया जिन्होंने 10 ओवर में कुल 26 रन देते हुए 3 विकेट झटके। उन्होंने इंग्लैंड के तीन अहम खिलाड़ियों- जेसन रॉय, जो रूट और मोइन अली को आउट किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर