AUS vs SL 1st Test: ल्योन और हेड की शानदार गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

Sri Lanka vs Australia 1st Test Match Highlights: ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन दिन में ही जीत दर्ज कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से ये मैच जीता।

Australia vs Sri Lanka 1st Test
ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका पहला टेस्ट (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का श्रीलंका दौरा 2022 - टेस्ट सीरीज
  • पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की 10 विकेट से बड़ी जीत
  • नाथन ल्योन और ट्रेविस हेड की शानदार गेंदबाजी

Australia vs Sri Lanka 1st Test: श्रीलंका और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेले गए पहले टेस्ट का नतीजा तीसरे दिन की सबह ही निकल आया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीसरे दिन अपने दो खिलाड़ियों- ट्रेविस हेड (4 विकेट) और नाथन ल्योन (4 विकेट) के दम पर मेजबान श्रीलंकाई टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दे दी।

इस पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 212 रन पर सिमट गयी थी। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन सुबह पहली पारी में आठ विकेट पर 313 रन से खेलना शुरू किया। तेज गेंदबाज असिथा फर्नांडो ने पैट कमिंस (26) को अपनी यॉर्कर का शिकार बनाया। फिर उन्होंने इन-स्विंगर से मिशेल स्वेपसन (01) को आउट कर आस्ट्रेलियाई पारी 321 रन पर खत्म की। इस तरह आस्ट्रेलिया पहली पारी के आधार 109 रन से आगे था।

नाथन ल्योन का कहर

श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में केवल 113 रन ही बना सकी जिससे आस्ट्रेलिया को जीत के लिये केवल पांच रन का लक्ष्य मिला और डेविड वार्नर ने चार गेंद में मैच खत्म कर दिया। कामचलाऊ ऑफ स्पिनर हेड ने 17 गेंद के अंदर चार विकेट झटक लिये जिससे उन्होंने 10 रन देकर चार विकेट चटकाये। उन्होंने पिछले 26 टेस्ट मैचों में केवल एक विकेट लिया था। लियोन ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखते हुए पहली पारी में 90 रन देकर पांच विकेट और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट झटके।

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बढ़त को जल्दी से खत्म करने के इरादे से स्पिनरों की मुफीद पिच पर दूसरी पारी में तेज शुरूआत की। श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने और पाथुम निसांका ने पहले ही ओवर में मिशेल स्टार्क पर 17 रन जोड़ लिये जिसमें चार चौके शामिल थे।
लेकिन लियोन ने करूणारत्ने (23) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों लपकवाकर 37 रन की भागीदारी तोड़ दी। दो रन बाद लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन ने निसांका (14) को पगबाधा आउट किया।

इस तरह तय हुआ परिणाम

कुसल मेंडिस और ओशादा फर्नांडो ने तीसरे विकेट के लिये 20 रन जोड़े। पर मेंडिस लियोन की गेंद पर बल्ला छुआकर स्केवयर लेग पर कैच दे बैठे।फर्नांडो (12) भी स्वेपसन की गेंद पर स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ को कैच देकर पवेलियन पहुंचे और श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 63 रन था। धनंजय डि सिल्वा और दिनेश चांदीमल ने पांचवें विकेट के लिये 32 रन जोड़े। लेकिन हेड ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट झटक लिये जिससे परिणाम लगभग तय हो गया था।

हेड ने चांदीमल (13) के बाद धनंजय डि सिल्वा को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कैमरन ग्रीन (77) और उम्मान ख्वाजा (71) ने अर्धशतक जड़े थे। ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस ने 107 रन देकर चार विकेट लिये। श्रीलंका की पहली पारी में निरोशन डिकवेला ने 58 रन बनाये थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर