AUSvIND, 2nd Test, Day-1: पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा, ऑस्‍ट्रेलिया 195 रन पर ऑलआउट

Australia vs India: ऑस्‍ट्रेलिया ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। मेजबान टीम चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है।

australia vs india second test day 1 live updates
ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत, दूसरा टेस्‍ट पहला दिन 
मुख्य बातें
  • बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट
  • भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने चार जबकि रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट झटके
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया

मेलबर्न: टीम इंडिया ने शनिवार से शुरू हुए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को अपना पलड़ा भारी रखा है। भारत ने पहले ऑस्‍ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर ऑलआउट किया और फिर दिन का खेल समाप्‍त होने तक 11 ओवर में एक विकेट खोकर 36 रन बना लिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा 7* और शुभमन गिल 28* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया अभी ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर से 159 रन पीछे हैं जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

भारत की खराब शुरूआत

टीम इंडिया की शुरूआत एक बार फिर तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पहले ओवर में मयंक अग्रवाल को खाता नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। 

भारतीय गेंदबाजों का कहर

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (4 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट कर दी। मेजबान टीम की पहली पारी 72.3 ओवर में 195 रन पर समाप्‍त हुई।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पैन ने शनिवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। ऑस्‍ट्रेलिया की शुरूआत जसप्रीत बुमराह ने बिगाड़ी। बुमराह ने जो बर्न्‍स को खाता भी नहीं खोलने का मौका दिया और विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे ओपनर मैथ्‍यू वेड (30) को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। वेड काफी तेज पारी खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जडेजा ने उनका शानदार कैच लपका। अपना डेब्‍यू मैच खेल रहे शुभमन गिल दौड़ते हुए जडेजा से टकराने वाले थे, लेकिन टीम इंडिया के बेस्‍ट फील्‍डर ने अपनी नजरें गेंद पर टिकाई रखी और अच्‍छा कैच लपका।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को एक बार फिर खाता नहीं खोलने दिया और लेग स्लिप में चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया।

लाबुशेन-हेड ने संभाला

लंच के बाद मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड (38) ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने 100 रन का आंकड़ा भी पार किया। फिर बुमराह ने हेड को अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

सिराज का जलवा

इसके बाद मोहम्‍मद सिराज ने अपना जलवा बिखेरा। पहले उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के घातक बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन (48) को बैकवर्ड शॉर्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। फिर आखिरी सेशन में सिराज ने रिवर्स स्विंग का उपयोग किया और कैमरन ग्रीन (12) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। जल्‍द ही अश्विन ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पैन (13) को लेग स्लिप में हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया।

इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्‍टार्क (7) को फाइन लेग पर मोहम्‍मद सिराज के हाथों झिलवाकर अपना तीसरा शिकार किया। बुमराह ने फिर नाथन लियोन (20) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना चौथा शिकार किया। रवींद्र जडेजा ने पैट कमिंस (9) को मोहम्‍मद सिराज के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का अंत किया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। रविचंद्रन अश्विन ने तीन, मोहम्‍मद सिराज ने दो जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

ऑस्‍ट्रेलिया बना टॉस का बॉस

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पैन ने शनिवार को दूसरे टेस्‍ट में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। मेजबान टीम ने इस मैच में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं टीम इंडिया ने कुल चार बदलाव किए हैं। भारत ने मोहम्‍मद सिराज और शुभमन गिल को डेब्‍यू का मौका दिया जबकि रवींद्र जडेजा व रिषभ पंत की वापसी हुई। पता हो कि भारत को पहले टेस्‍ट में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी और वह सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा है।

दोनों टीमें इस प्रकार है: 

ऑस्‍ट्रेलिया - जो बर्न्‍स, मैथ्‍यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पैन (कप्‍तान), पैट कमिंस, मिचेल स्‍टार्क, जोश हेजलवुड और नाथन लियोन।

भारत - मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर