AUS vs IND, Day-3: ड्राइविंग सीट पर पहुंची ऑस्‍ट्रेलिया, भारत के खिलाफ हासिल की विशाल बढ़त

AUS vs IND, Sydney Test: ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच शनिवार को सिडनी में जारी तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हुआ। मेजबान टीम का मैच में पलड़ा भारी है।

australia vs india third test day 3 updates
ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत, तीसरा टेस्‍ट, तीसरा दिन, अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सिडनी टेस्‍ट में भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया की पकड़ मजबूत
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय 29 ओवर में दो विकेट खोकर 103 रन बनाए
  • ऑस्‍ट्रेलिया की भारत पर 197 रन कुल बढ़त हो चुकी है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं

सिडनी: ऑस्‍ट्रेलिया ने सिडनी में जारी तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन शनिवार को भारत के खिलाफ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। मेजबान टीम की पहली पारी 338 रन के जवाब में भारत की पहली पारी तीसरे दिन 244 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 94 रन की विशाल बढ़त मिली। इसके बाद दिन का खेल खत्‍म होने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 29 ओवर में दो विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं। मार्नस लाबुशेन 47* और स्‍टीव स्मिथ 29* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया की कुल बढ़त 197 रन हो चुकी है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का हाल

भारत को ऑलआउट करने के बाद दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। विल पुकोव्‍स्‍की (10) को मोहम्‍मद सिराज ने विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद स्‍कोर 35 पर पहुंचा था कि डेविड वॉर्नर (13) को रविचंद्रन अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके पवेलियन लौटाया। दो विकेट जल्‍दी गिरने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को मार्नस लाबुशे 47* और स्‍टीव स्मिथ 29* ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी की। अब देखना होगा कि ऑस्‍ट्रेलिया चौथे दिन कितने रन की बढ़त बना पाती है। भारत की तरफ से मोहम्‍मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

टीम इंडिया की पारी का हाल

टीम इंडिया ने दूसरे दिन अपनी पारी 96/2 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। पुजारा और कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (22) क्रीज पर डटकर मुकाबला नहीं कर सके। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, टीम इंडिया का स्‍कोर 100 के पार पहुंच गया था। पैट कमिंस ने रहाणे को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा था। जल्‍द ही हनुमा विहारी (4) को हेजलवुड ने रनआउट करके भारत को चौथा झटका दे दिया।

पंत-पुजारा ने संभाला

यहां से भारतीय पारी को चेतेश्‍वर पुजारा (50) और रिषभ पंत (36) ने संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। यह जोड़ी आगे बढ़ती नजर आ रही थी कि तभी हेजलवुड ने पंत को वॉर्नर के हाथों कैच आउट करा दिया। अगले ही ओवर में कमिंस ने पुजारा को पेन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को फिर बैकफुट पर धकेल दिया।

रविचंद्रन अश्विन (10) रन आउट हुए। नवदीप सैनी (4) को स्‍टार्क ने वेड के हाथों कैच आउट कराया। जसप्रीत बुमराह रनआउट हुए और मोहम्‍मद सिराज (6) को कमिंस ने पेन के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय पारी का अंत किया। रवींद्र जडेजा 28 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। जोश हेजलवुड को दो जबकि मिचेल स्‍टार्क को एक सफलता मिली।

इससे पहले टीम इंडिया ने दूसरे दिन रोहित शर्मा (26) और शुभमन गिल (50) के विकेट गवाएं थे। हेजलवुड ने अपनी ही गेंद पर रोहित का अच्‍छा कैच लपका था। फिर कमिंस की गेंद पर गली में ग्रीन ने गिल का शानदार कैच लपका था।

दोनों टीमें

ऑस्‍ट्रेलिया - डेविड वॉर्नर, विल पुकोव्‍स्‍की, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ, मैथ्‍यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (कप्‍तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्‍टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर