Video: ये है टीम इंडिया का दम, ऑस्‍ट्रेलियाई समर्थक भी मैदान पर बोले- 'भारत माता की जय'

Australia vs India: ऑस्‍ट्रेलियाई फैंस अपनी टीम के प्रदर्शन से बेहद निराश थे और उन्‍होंने कप्‍तान टिम पेन को जमकर बू भी किया। साथ ही साथ ऑस्‍ट्रेलियाई समर्थकों का भारत माता की जय बोलने वाला वीडियो वायरल हुआ।

australian fan chants bharat mata ki jai
ऑस्‍ट्रेलियाई फैन ने लगाए भारत माता की जय के नारे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया का 32 साल का घमंड तोड़ा
  • टीम इंडिया ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया को तीन विकेट से मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलियाई समर्थकों का भारत माता की जय बोलने वाला वीडियो हुआ वायरल

गाबा: भारतीय क्रिकेट इतिहास में 19 जनवरी का दिन बेहद खास बन गया। टीम इंडिया ने ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के 32 साल के विजयी रथ पर रोक लगा दी। अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने चौथे टेस्‍ट के आखिरी दिन तीन विकेट की यादगार जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने गाबा में अपना पहला टेस्‍ट भी जीता। मैच के दौरान कई बार बारिश के कारण खेल भी बाधित हुआ, लेकिन अपने खिलाफ कई चीजें होने के बावजूद भी भारतीय टीम जीत दर्ज करके इतिहास रचने में कामयाब रही।

टीम इंडिया को आखिरी दिन 324 रन की दरकार थी और रोहित शर्मा जल्‍दी आउट हो गए थे। हालांकि, शुभमन गिल और चेतेश्‍वर पुजारा ने शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। अंत में रिषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर मेहमान टीम की जीत पर मुहर लगाई। मैच के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई समर्थक अपनी घरेलू टीम के प्रदर्शन से खासे नाराज नजर आए।

हालांकि, कुछ ऑस्‍ट्रेलियाई समर्थकों ने टीम इंडिया का समर्थन किया और भारत माता की जय के नारे लगाते हुए भी नजर आए। यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

देखें वीडियो

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने ब्रिस्‍बेन में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 369 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 336 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ (55) की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रन पर ऑलआउट हुई। फिर रिषभ पंत (89*) और शुभमन गिल (91) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट के पाचवें व अंतिम दिन 328 रन के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। भारत ने 97 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर दूसरी बार टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा किया। इससे पहले विराट कोहली की कप्‍तानी में 2018 में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसकी जमीन पर टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से मात दी थी। इसी के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्‍कर सीरीज अपने पास बरकरार रखी।

भारत ने ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड चकनाचूर कर दिया। इस मैदान पर 32 साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया को पहली शिकस्‍त मिली। आखिरी बार ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया को वेस्‍टइंडीज के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। साथ ही साथ यह तीसरा मौका रहा जब ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 33 रन की बढ़त बनाई और इसके बाद वह टेस्‍ट हार गया। इससे पहले 2003 एडिलेड और 1979 में हुआ था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर