अक्षर पटेल बने सिक्सर किंग, तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, जड़ा विंड़ीज के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक 

युवा ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में आतिशी मैच जिताऊ पारी खेलते हुए कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।  

Axar-Patel
अक्षर पटेल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अक्षर पटेल बने वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे तेज वनडे अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज
  • मुश्किल वक्त में 35 गेंद में नाबाद 64 रन की पारी खेलकर दिलाई टीम को रोमांचक जीत
  • बनाया सातवें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए मैच विनिंग पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत के युवा ऑलराउंडर अक्षर पटेल रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ  आतिशी बल्लेबाजी करके उनके जबड़े से जीत छीन ली। जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 38.4 ओवर में 205 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। जीत के लिए टीम के 74 गेंद में 114 रन बनाने थे। ऐसे में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे अक्षर पटेल ने 35 गेंद में नाबाद 64 रन की पारी खेलकर टीम को मैच में 2 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी। 

27 गेंद में जड़ा आतिशी अर्धशतक 
अक्षर पटेल ने शुरुआत से ही आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंद में वनडे करियर का पहला अर्धशतक 3 चौके और 4 छक्के की मदद से पूरा किया। इसी के साथ ही वो वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। इस दौरान उन्होंने केवल 4 गेंदें खाली जाने दीं। 

पांच साल बाद मिला वनडे में मौका
पटेल पांच साल लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट खेल रहे थे। लेकिन उन्होंने हाथ आए इस मौके को खाली नहीं जाने दिया और मैच जिताऊ अर्धशतकीय पारी खेलकर सबके दिल जीत लिए। हाल के दिनों में अक्षर को जब भी मौका मिला है वो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। ऐसा ही उन्होंने रविवार को भी कर दिखाया।

अक्षर को मैच में किए शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 35 गेंद में नाबाद 64 रन की पारी खेलने के अलावा उन्होंने गेंदबाजी में 1 विकेट भी हासिल किया था। 

तोड़ा धोनी और यूसुफ पठान का रिकॉर्ड 
अक्षर पटेल ने अपनी धमाकेदार पारी की बदौलत एमएस धोनी और यूसुफ पठान का भी एक रिकॉर्ड तोड़कर लोअर ऑर्डर के नए सिक्सर किंग बन गए। अक्षर वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का सफलता पूर्वक पीछा करते हुए सातवें या उससे निचले पायदान पर सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

धोनी ने साल 2005 में जिंबाब्वे के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 3 छक्के जड़े थे और टीम को जीत दिलाई थी। यूसुफ पठान भी इस मामले में धोनी की बराबरी पर थे। पठान ने साल 2011 में दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में अपनी पारी में 3-3 छक्के जड़कर भारत को जीत दिलाई थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर