अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज दस हजारी एशियाई बने बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेलकर अपने नाम एक बड़ा एशियाई टेस्ट रिकॉर्ड कर लिया।

Babar-Azam-Century
बाबर आजम( साभार Pakistan Cricket)   |  तस्वीर साभार: Twitter

गॉल: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का शानदार फॉर्म रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन जारी रहा। बाबर ने टेस्ट करियर का सातवां शतक जड़कर अपनी टीम को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहला पारी में शर्मसार होने से बचा लिया। बाबर ने 244 गेंद में 119 रन की पारी खेलकर टीम को श्रीलंका के 222 रन के जवाब में 218 रन तक पहुंचाया।

जड़ा टेस्ट करियर का सातवां शतक
पाकिस्तान ने 85 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में बाबर ने दबाव में मोर्चा संभाला और 216 गेंद में 10 चौके और 1 छक्के की मदद से शतक जड़ा। अंत में बाबर 244 गेंद में 119 रन की पारी खेलकर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन किए पूरे
अपनी इस कप्तानी पारी के दौरान बाबर ने जैसे ही 21वां रन पूरा किया वो पारियों के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 10 हजार रन पूरे करने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए। पूरी दुनिया में वो सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाले पांचवें पायदान पर हैं। 

तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड
बाबर ने 228 पारियों में 10 हजार रन पूरे कर विराट कोहली का एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट ने 232 पारियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजारी बने थे। उनके बाद इस सूची में तीसरे पायदान पर सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर ने 243 और जावेद मियांदाद ने 248 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। 

विव रिचर्ड्स के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड
पूरी दुनिया में सबसे तेजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड कैरेबियाई दिग्गज विवियन रिचर्ड्स के नाम दर्ज है। रिचर्ड्स ने 206 पारियों में ये कारनामा किया था। उनके बाद दूसरे पायादान पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला(217), तीसरे पायदान पर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा(220), चौथे पायदान पर इंग्लैंड के जो रूट(222) और बाबर आजम(228) पांचवें पायदान पर हैं।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर