बाबर आजम दोहरे शतक से चूके, बावजूद इसके रच दिया इतिहास

Babar Azam First Captain to hit double ton in Fourth Inning: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट की चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने से 4 रन के अंतर से चूक गए लेकिन धमाकेदार पारी खेलकर उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Babar-Azam-Pakistan
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बाबर आजम करियर का पहला दोहरा शतक जड़ने से चूके
  • बने टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान, तोड़ा माइकल आर्थटन का रिकॉर्ड
  • बाबर आजम कराची टेस्ट की पहली पारी में बना पाए थे केवल 36 रन

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। दो साल लंबे अंतराल के बाद टेस्ट क्रिकेट में सैकड़े को छूने वाले बाबर आजम दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए। बाबर 196 रन बनाने के बाद नाथन लॉयन की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। 

चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने वाला पहला कप्तान बनने से चूके
अगर बाबर आजम चार रन और बना लेते तो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाते। बाबर ने 425 गेंद में 196 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 21 चौके और 1 छक्का जड़ा। वो करियर का पहला दोहरा शतक पूरा करने से केवल 4 रन केे अंतर से चूक गए। 

करियर का छठा टेस्ट शतक
बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट की चौथी पारी में जीत के लिए 506 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथी पारी में टीम को हार से बचाने की कोशिश करते हुए 196 रन की पारी खेली। ये उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले बाबर के टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 143 रन था। ये पारी उन्होंने फरवरी 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में खेली थी। यह बाबर के टेस्ट करियर का छठी शतकीय पारी है।

चौथी पारी में बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी 
बाबर आजम टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले बतौर कप्तान चौथी पारी में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आर्थटन के नाम दर्ज था। उन्होंने साल 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 185 रन की पारी खेली थी। अपनी 196 रन की पारी के दौरान बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान बेवेन कॉन्गडन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ा। साल 1973 में कॉन्गडन ने इंग्लैंड के खिलाफ 176 और सर डान ब्रैडमैन ने 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 173* रन की पारी खेली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर