BAN vs AUS 5th T20: ऑस्ट्रेलिया की करारी हार, बांग्लादेश ने 62 रन पर समेटते हुए जीता पांचवां टी20

Bangladesh vs Australia 5th T20 Score, BAN vs AUS cricket scorecard: बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवें व अंतिम टी20 मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 60 रनों से करारी शिकस्त देकर सीरीज 4-1 से जीती।

Bangladesh vs Australia 5th T20 match live, BAN vs AUS T20I
बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में 4-1 से हराया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश दौरा - टी20 क्रिकेट सीरीज - पांचवां व अंतिम टी20 मैच
  • टी-20 सीरीज के अंतिम मैच में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 62 रन पर समेटा
  • 123 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 60 रन से गंवाया मैच

सोमवार को ढाका के शेरे बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज (Bangladesh vs Australia) का पांचवां व अंतिम मुकाबला खेला गया। इस सीरीज के पहले तीन मुकाबले जीतकर बांग्लादेशी टीम ने पहले ही खिताब अपने नाम कर लिया था। इसके बाद चौथा टी20 मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम करके कुछ हद तक अपनी लाज बचाने का काम किया। ढाका में खेले गए पांचवें टी20 मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान बांग्लादेशी टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाते हुए 122 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब देने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 62 रन पर सिमट गई और बांग्लादेश ने मैच 60 रन से जीता और सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

पांचवें व सीरीज के आखिरी टी-20 मुकाबले में बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरा और उसके ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की। सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की जिसके बाद मेहदी हसन 13 रन बनाकर एश्टन टर्नर की गेंद पर आउट हुए और बांग्लादेश को पहला झटका लगा।

लगातार गिरते रहे विकेट

इसके बाद बांग्लादेश संभलता नहीं दिखा। थोड़ी-थोड़ी देर में उसके विकेट गिरते रहे। ओपनर मोहम्मद नईम एकमात्र बल्लेबाज रहे जो कुछ देर पिच पर टिक पाए। नईम ने 23 गेंदों में 23 रन बनाए और वो डैन क्रिस्टियन की गेंद पर आउट हो गए। जबकि बाकी बल्लेबाजों का हाल कुछ इस प्रकार रहा- शाकिब अल हसन (11), सौम्य सरकार (16), कप्तान महमुदुल्लाह (19), नुरुल हसन (8), आफिफ होसैन (10), मोसादेक होसैन (नाबाद 4), मोहम्मद सैफुद्दीन (0) और मुस्तफिजुर रहमान (नाबाद 0)।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बांग्लादेशी टीम को 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर महज 122 रन ही बनाने दिए। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन एलिस और डैन क्रिस्टियन ने 2-2 विकेट लिए। जबकि एश्टन टर्नर, एश्टन एगर और एडम जम्पा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का जवाब

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया जब नासुम अहमद ने डैन क्रिस्टियन (3) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर नासुम अहमद फिर चमके और इस बार उन्होंने मिचेल मार्श (4) को एलबीडब्ल्यू करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। कप्तान मैथ्यू वेड जरूर कुछ देर तक पिच पर जमे रहे लेकिन 22 गेंदों पर 22 रन बनाकर वो शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

और लड़खड़ा गई ऑस्ट्रेलिया की पारी

वेड के विकेट के बाद विकेटों का पतन कुछ इस तरह शुरू हुआ कि देखते-देखते ऑस्ट्रेलिया ने 56 रन के अंदर अपने 8 विकेट गंवा दिए। पहले कप्तान महमुदुल्लाह ने मैकडरमॉट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। इसके बाद 11वें ओवर में में सैफुद्दीन ने एलेक्स कैरी (3) और हेनरीक्स (3) को आउट कर दिया। फिर 12वें ओवर में शाकिब अल हसन ने एश्टन टर्नर (1) को और 13वें ओवर में सैफुद्दीन ने एश्टन एगर (2) को आउट करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सात झटके दे दिए। इसके बाद बांग्लादेश ने अंतिम तीन विकेट भी सस्ते में गिराए और 62 रन पर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ढेर हो गई। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

बांग्लादेश क्रिकेट टीमः महमुदुल्लाह (कप्तान), मेहदी हसन, मोहम्मद नईम, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, नुरुल हसन, आफिफ होसैन, मोसादेक होसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुस्तफिजुर रहमान और नासुम अहमद।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमः  मैथ्यू वेड (कप्तान), बेन मैकडरमॉट, मिचेल मार्श, मोइसिस हेनरीक्स, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, डैन क्रिस्टियन, एश्टन एगर, नाथन एलिस, मिचेल स्वेपसन और एडम जम्पा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर