बांग्‍लादेश के स्‍टार बल्‍लेबाज ने अचानक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्‍यास, फेसबुक पोस्‍ट के जरिये किया ऐलान

Tamim Iqbal retires from T20I format: बांग्‍लादेश के प्रमुख बल्‍लेबाज ने रविवार को अपने टी20 इंटरनेशनल करियर पर विराम लगाया। उन्‍होंने मार्च 2020 में इस प्रारूप का आखिरी मुकाबला खेला था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने फेसबुक पोस्‍ट के जरिये अपना फैसला सुनाया।

Tamim Iqbal
तमीम इकबाल  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • तमीम इकबाल ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप से संन्‍यास लिया
  • तमीम इकबाल ने फेसबुक पोस्‍ट के जरिये संन्‍यास की घोषणा की
  • तमीम इकबाल ने मार्च 2020 में अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था

गयाना: बांग्‍लादेश के प्रमुख बल्‍लेबाज तमीम इकबाल ने रविवार को तत्‍काल प्रभाव से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। अनुभवी बल्‍लेबाज ने बांग्‍लादेश के तीसरे व अंतिम वनडे में वेस्‍टइंडीज को चार विकेट से मात देने के बाद अपना फैसला सुनाया। तमीम इकबाल ने अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये संन्‍यास की घोषणा की। 33 साल के बल्‍लेबाज ने लिखा, 'आज से मुझे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया हुआ मानिए। सभी का धन्‍यवाद।'

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच मार्च 2020 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ घरेलू जमीन पर खेला था। इसके बाद वो चोट और अन्‍य कारणों से इस प्रारूप से दूर रहे। तमीम इकबाल ने यूएई और ओमान की मेजबानी में हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भी हिस्‍सा नहीं लिया था। उन्‍होंने तब कहा था कि वो इस प्रारूप में नियमित नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी की जगह लेना सही नहीं। इस तरह इकबाल ने बड़ा दिल दिखाते हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 से अपना नाम वापस लिया था।

बहरहाल, तमीम इकबाल ने 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 24.08 की औसत और 116.96 के स्‍ट्राइक रेट से 1758 रन बनाए, जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। तमीम एकमात्र बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप में ओमान के खिलाफ भारतीय जमीन पर यह शतक जमाया था। तमीम इकबाल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बांग्‍लादेश के तीसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। 

तमीम इकबाल ने सितंबर 2007 में 18 साल की उम्र में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। यहां से बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और न सिर्फ टी20 इंटरनेशनल बल्कि क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्‍लादेश के प्रमुख बल्‍लेबाज की भूमिका निभाई। हालांकि, तमीम इकबाल वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। वो वनडे में 8000 रन पूरे करने से केवल 57 रन दूर हैं और ऐसा करने वाले पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज बनेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर