SA VS BAN 1st ODI: बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की धमाकेदार जीत, तमीम की टोली ने रचा बड़ा इतिहास

South Africa vs Bangladesh 1st ODI Highlights: बांग्लादेश की टीम ने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन किया और इतिहास रच डाला।

South Africa vs Bangladesh 1st ODI Report
बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2022
  • बांग्लादेश ने पहला वनडे अपने नाम किया
  • बांग्लादेश के तीन बल्लेबाजों ने जड़ी फिफ्टी

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया है। तमीम इकाबल की अगुवाई वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में 38 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी और बांग्लादेश को निर्धारित 50 ओवर में 317/7 के स्कोर पर रोक दिया। वहीं, मेजबान टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 48.5 ओवर में 276 रन बनाकर सिमट गई। बांग्लादेश ने यह मैच जीतते ही बड़ा इतिहास रच डाला है। दरअसल, बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमजीं पर पहली बार वनडे मुकाबले में विजयी परचम फहराया है।

शाकिब, तमीम, लिटन. यासिर का चला बल्ला

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम ने शानदार शुरुआत की। तमीम और लिटन दास ने पहले विकेट के लिए 95 रन की जोड़े। यह साझेदारी 22वें ओवर में एंडिले फेहुलक्वायो ने तमीम को आउट कर तोड़ी। तमीम ने 67 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के के जरिए 41 रन बनाए। लिटन को केशन महाराज ने 23वें ओवर में बोल्ड किया। उन्होंने 67 गेंदों में 50 रन की पारी खेली। लिटन ने इस दौरान 5 चौके और 1 छक्का लगाया। हालांकि,  विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम का बल्ला खामोश रहा। वह 12 गेंदों में केवल 9 रन बना सके। उन्हें महाराज ने 29वें ओवर में अपना शिकार बनाया। 

यह भी पढ़ें: शाकिब अल हसन का धमाका, टी20 क्रिकेट में बना डाला नया विश्व रिकॉर्ड

चौथे विकेट के लिए हुई 115 रन की पार्टनरशिप

बांग्लादेश के 124 के कुल स्कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद शाकिब अल हसन और यासिर अली ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट के लिए 115 रन की पार्टनरशिप की। लग रहा था कि दोनों आखिर तक टिक रहेंगे पर शाकिब के 42वें ओवर में लुंगी एनगिडी का शिकार बन गए। एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौटे शाकिब ने 64 गेंदों में 7 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 77 रन बनाए। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। यासिर ने 44 गेंदों में 50 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के ठोके। यासिर को 42वें ओवर में कगिसो रबाडा ने कॉट एंड बोल्ड किया। महमुदुल्लाह ने 25 और अफीफ हुसैन ने 17 रन का योगदान दिया। दोनों को मार्को जेनसेन ने रस्सी वैन डेर ड्यूसेन के हाथों लपकवाया। मेहदी हसन 19 और तस्कीन अहमद 7 रन बनाकर नाबाद रहे।  

यह भी पढ़ें: बारिश के बीच शाकिब अल हसन ने मैदान पर लगाई ऐसी डाइव, सबको बचपन की याद आई 

ड्यूसेन और मिलर की पारी पर फिरा पानी

दक्षिण अफ्रीका ने टारगेट चेज करते हुए निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (4) और काइल वेरेने (21) टिक नहीं पाए। एडेन मार्कराम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। अफ्रीकी टीम के तीन विकेट 36 के कुल स्कोर पर गिर गए, जिसके बाद कप्तान बावुमा ने (55 गेंदों में 31) ने ड्यूसेन (96 गेंदों में 86) के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रन जुटाए।

वहीं, ड्यूसेन ने छठे विकेट के लिए डेविड मिलर (57 गेंदों में 70) के संग 70 रन की साझेदारी की। ड्यूसेन के 38वें ओवर में आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई।  फेहुलक्वायो (2), जेनसेन (2), रबाडा (1), एनगिडी (नाबाद 15) कुछ खास नहीं कर पाए। हालांकि, महाराज (16 गेंदों में 23) ने थोड़ी देर के लिए डटकर सामना किया। बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन ने 4, तस्कीन अहमद ने 3, शोरिफुल इस्लाम ने 2 और महमुदुल्लाह ने एक विकेट चटकाया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर