BBL 10: सिडनी सिक्सर्स ने तीसरी बार जीता खिताब, फाइनल में पर्थ स्कॉर्चर्स को दी मात

सिडनी सिक्सर्स ने बिग बैश लीग के शनिवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में पर्थ स्कॉचर्स को मात देकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया है।

Sydney Sixers BBL 10  Winner
सिडनी सिक्सर्स बीबीएल खिताब जीतने के बाद 
मुख्य बातें
  • जीत के लिए मिले 189 रन के लक्ष्य नहीं हासिल कर सकी पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम
  • जेम्स विंसे ने सिडनी सिक्सर्स के लिए खेली 60 गेंद में 95 रन की धमाकेदार पारी
  • सिडनी के गेंदबाजों ने नहीं करने दी पर्थ के बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी

सिडनी: सिडनी सिक्सर्स ने शनिवार को बिग बैश लीग के फाइनल मुकाबले में 27 रन के अंतर से मात देकर तीसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया। सिडनी की जीत के हीरो जेम्स विंसे रहे उन्होंने 60 गेंद पर 95 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अपनी टीम को 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन का स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका अदा की। इसके बाद सिडनी के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 189 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं करने दिया और 27 रन के अंतर से जीत हासिल कर ली। 

खराब रही सिडनी की शुरुआत
टॉल हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सिडनी सिक्सर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 28 के स्कोर पर जोशुआ फिलिप का विकेट गंवा दिया। वो 9 रन बनाकर रन आउट हो गए। ऐसे में दूसरे सलामी बल्लेबाज जेम्स विंसे ने मोर्चा संभालते हुए तेजी से रन बनाना जारी रखा और अपनी टीम को जल्दी से 50 रन के पार पहुंचा दिया। 66 रन के स्कोर पर पर्थ को डेनियल ह्यूज के रूप में दूसरा झटका लगा। झे रिचर्डसन ने उन्हें कोलिन मुनरो के हाथों लपकवाया वो 13 रन बना सके। 

एक छोर थामे रहे जेम्स विंसे
दो विकेट गंवाने के बाद विंसे को कप्तान मॉसिस हेनरिक्स का साथ मिला और दोनों ने अपनी टीम को जल्दी ही 12वें ओवर की चौथी गेंद पर सौ रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर हेनरिक्स को आउट करके एंड्रर्यू टाई ने सिडनी को तीसरा झटका दिया। उन्होंने 18 रन बनाए। विसें ने 31 गेंद पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वो शतक पूरा करने से पहले 95 रन बनाकर आउट हो गए। विंसे ने 60 गेंद पर 10 चौके और 3 छक्के की मदद से ये रन बनाए। वो पारी के 16वें ओवर की पहली गेंद पर फवाद अहमद का शिकार बने। 

विसें के आउट होने के बाद आखिरी के पांच ओवर में सिडनी सिक्सर्स की टीम ने 48 रन और जोड़े और अपनी टीम को 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन तक पहुंचा दिया। 

बेनक्राफ्ट और लिविंगस्टोन ने पर्थ को दी शानदार शुरुआत
जीत के लिए 189 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पर्थ स्कॉचर्स की टीम को कैमरून बेनक्राफ्ट और लियाम लिविंगस्टोन ने तेज शुरुआत दी। पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर पर्थ की टीम को पहला झटका लगा। बेनक्राफ्ट 19 गेंद में 30 रन बनाकर बर्ड की गेंद पर विंसे की गेंद पर लपके गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कोलिन मुनरो भी 2 रन बनाकर शीन एबॉट की गेंद पर लपके गए। 

दो विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में दिख रही पर्थ को लिविंगटस्टोन ने जोश इग्लिश के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 11 ओवर में 100 रन के करीब पहुंचा दिया। 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर 35 गेंद पर 45 रन बनाकर लिविंगस्टोन बर्ड का दूसरा शिकार बने। इसके बाद मैच का रुख पूरी तरह पलट गया। 

गेंदबाजों ने कराई सिडनी की वापसी  
इसके बाद पर्थ के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के कारण पर्थ के ऊपर दवाब बढ़ता गया। अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए पर्थ को 46 रन बनाने थे और उसके पास पांच विकेट शेष थे। लेकिन सिडनी के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अंतिम तीन ओवर में 4 विकेट झटक लिए और केवल 19 रन बनाने दिए और खिताब अपने नाम कर लिया। विंसे को उनकी धमाकेदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

तीसरी बार किया खिताब पर कब्जा
सिडनी सिक्सर्स ने साल 2010-11 में बिग बैश लीग का पहला खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद पिछले सीजन में भी वो विजेती बनी थी और एक साल बाद अपना खिताब बचाने में वो सफल रही है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर