बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया के घरेलू सत्र के कार्यक्रम का ऐलान, जानिए पूरा शेड्यूल

क्रिकेट
भाषा
Updated Sep 20, 2021 | 17:35 IST

BCCI announced Team India's Schedule:  बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए सीजन के लिए घरेलू कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। जानिए कब किसके खिलाफ घर पर खेलेगी टीम इंडिया। 

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नवंबर 2021 से जून 2022 के बीच के घरेलू सत्र के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है
  • इस दौरान भारतीय टीम घर पर चार टेस्ट, तीन वनडे और 14 टी20 खेलेगी
  • चार टीमें इस दौरान करेंगी भारत का दौरा, वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए खेलेगी सबसे ज्यादा टी20 मैच

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम नवंबर 2021 से जून 2022 के बीच घरेलू सरजमीं पर चार टेस्ट, 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय और महज तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक आठ महीने की इस अवधि में न्यूजीलैंड (नवंबर-दिसंबर) वेस्टइंडीज (फरवरी 2022), श्रीलंका (फरवरी-मार्च 2022) और दक्षिण अफ्रीका (जून 2022) की टीमें भारत का दौरा करेंगी।

इस बीच भारतीय टीम दिसंबर 2021- जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी और अप्रैल-मई (2022) में इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन होगा। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसे तीन एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं।

श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारतीय दौरा हालांकि महज 10 दिनों का होगा जिसमें उसे पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय इसलिए रखे हैं क्योंकि एक साल के अंदर ऑस्ट्रेलिया में एक और विश्व कप होना है। उस बड़े आयोजन से पहले हमें पर्याप्त संख्या में मैच खेलने की जरूरत है।'

चार टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मुकाबले कानपुर और मुंबई में खेले जाएंगे जबकि श्रीलंका के खिलाफ मैचों की मेजबानी बेंगलुरु और मोहाली को सौंपी गयी है। रोटेशन नीति के तहत सीमित ओवरों के 17 मैचों के स्थल का चयन किया गया है जिसमें जयपुर, रांची, लखनऊ, विशाखापट्टनम, कोलकाता, अहमदाबाद, कटक, त्रिवेंद्रम, चेन्नई, राजकोट, दिल्ली को मेजबानी का मौका मिलेगा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर